Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC Latest News: भारतीय रेलवे ने Mail और Express Train में विकलांग यात्रियों के लिए बर्थ को किया मार्क, जानें यहां

IRCTC Update: भारतीय रेलवे ने कहा कि स्लीपर क्लास में चार बर्थ (दो लोअर और दो मिडिल), 3 एसी (एक लोअर और एक मिडिल) में दो बर्थ, 3ई क्लास में दो बर्थ (एक लोअर और एक मिडिल) विकलांग लोगों के लिए आरक्षित होंगी.

Latest News
IRCTC Latest News: भारतीय रेलवे ने Mail और Express Train में विकलांग यात्रियों के लिए बर्थ को किया मार्क, जानें यहां

IRCTC Latest News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विकलांग यात्रियों को आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कहा कि उसने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में उनके और उनके परिचारकों के लिए नीचे की बर्थ निर्धारित की हैं. भारतीय रेलवे (IRCTC) ने 31 मार्च को अपने जोन को दिए आदेश में कहा था कि स्लीपर क्लास में चार बर्थ (दो लोअर और दो मिडल), 3 एसी में दो बर्थ (एक लोअर और एक मिडिल), 3E क्लास में दो बर्थ (एक लोअर और एक मिडिल) विकलांग लोगों और उनके परिचारकों के लिए आरक्षित होगा.

हालांकि, ट्रेन यात्रियों को ध्यान देना चाहिए कि बुजुर्गों और अकेले या छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए यह सुविधा पहले से ही है.

गरीब रथ ट्रेनों में क्या सुविधाएं हैं?

गरीब रथ ट्रेनों (Garib Rath Trains) में विकलांग व्यक्तियों के लिए दो निचली बर्थ और दो ऊपरी बर्थ आरक्षित करने का प्रावधान किया गया है. इस सुविधा के लिए उन्हें पूरा किराया देना होगा.

इसके अलावा, एसी चेयर कार ट्रेनों में दो सीटें 'दिव्यांग' या विकलांग व्यक्तियों के लिए आरक्षित होंगी.

रेलवे विकलांग व्यक्तियों की चार श्रेणियों के लिए किराए में रियायत प्रदान करता है - अस्थि विकलांग/पैराप्लेजिक व्यक्ति और मानसिक रूप से मंद व्यक्ति जो एस्कॉर्ट के बिना यात्रा नहीं कर सकते, पूरी तरह से अंधे व्यक्ति और पूरी तरह से मूक-बधिर अकेले या एक एस्कॉर्ट के साथ यात्रा कर रहे हैं.

रेलवे 217 समर स्पेशल ट्रेनें चलाएगा

एक अन्य विकास में, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए और गर्मी के मौसम में अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए कहा, यह 4,010 यात्राएं पूरी करने के लिए 217 विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा. यह नई सुविधा गर्मी के महीनों में लागू होगी.

विशेष रूप से, ये समर स्पेशल समर ट्रेनें रेल (Summer Special Summer Trains) मार्गों के जरिए पूरे भारत के प्रमुख स्थलों को जोड़ेगी. जो यात्री पटना, मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए समर स्पेशल ट्रेनें उनकी यात्रा को बहुत आसान बनाएंगी.

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कहा कि वह 69 विशेष ट्रेनें चलाएगा, जबकि दक्षिण मध्य मंडल ने ऐसी 48 ट्रेनों की घोषणा की है. दक्षिण पश्चिम रेलवे जोन (South Western Railway Zone) के अंतर्गत आने वाले रेलवे स्टेशनों में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना शामिल हैं. इसी तरह, पश्चिम रेलवे 40 विशेष ट्रेनें चलाएगा और दक्षिण रेलवे उनमें से 20 चलाएगा.

यह भी पढ़ें:  Post Office Scheme: इस योजना में 5 साल के लिए करें निवेश, 2,50,000 रुपये से ज्यादा मिलेगा ब्याज

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement