Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Medicine Price Hike: 1 अप्रैल से इन दवाइयों की कीमतों में हो जाएगी बढ़ोतरी, यहां देखें पूरी लिस्ट

Medicine Price Hike: 1 अप्रैल से आम जनता की जीवन में बहुत से बदलाव लेकर आ रहा है. इस दौरान कुछ दवाइयों के दाम में भी बढ़ोतरी होने जा रही है.

Latest News
Medicine Price Hike: 1 अप्रैल से इन दवाइयों की कीमतों में हो जाएगी बढ़ोतरी, यहां देखें पूरी लिस्ट

Medicine Price Hike in India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अप्रैल महीने में ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला है. दरअसल अप्रैल में कुछ दवाइयों की कीमतों (Medicine Price Hike) में इजाफा होने जा रहा है. इनमें एंटीबायोटिक्स, एंटी-इन्फेक्टिव्स, दर्द निवारक और कार्डियक मेडिसिन जैसी दवाएं शामिल हैं. 27 थेरपिज में लगभग 900 फार्मूलेशन के अनुरूप 384 मोलक्यूल्स की कीमतों में अगले महीने से 12 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है.

दवा कंपनियों को वार्षिक थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में बदलाव के मुताबिक कीमतों में वृद्धि करने की अनुमति दी जानी है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने सोमवार को कहा कि वर्ष 2022 में WPI इंडेक्स में बदलाव 12.12 प्रतिशत पर आ गया है.

दवा के मोलक्यूल्स जो महंगे होने के लिए तैयार हैं, उन्हें अनुसूचित दवाएं कहा जाता है और आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची के अंतर्गत आता है. एनपीपीए (NPPA) इन आवश्यक दवाओं की कीमतों को नियंत्रित करता है.

दूसरी ओर, गैर-अनुसूचित दवाओं की कीमतों में 10 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि की अनुमति है. TOI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि आने वाले दिनों में अनुसूचित दवाओं की अधिकतम कीमतों को जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:  SBI, HDFC Bank सहित ये बैंक डेबिट कार्ड पर देते हैं मुफ्त बीमा कवरेज, आप भी उठा सकते हैं लाभ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement