Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब सरकार लाएगी New Solar Policy, सस्ती दरों पर मिलेगा कर्ज

अगर आप सोलर पैनल लगाने की तैयारी में हैं तो यह खबर आपके लिए है. अब आप सस्ते दर पर लोन लेकर सोलर पैनल लगवा सकते हैं.

Latest News
अब सरकार लाएगी New Solar Policy, सस्ती दरों पर मिलेगा कर्ज

New Solar Policy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्रीय वित्त मंत्रालय सौर ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देने और आम लोगों को कम दरों पर लोन मुहैया कराने के लिए कुछ प्लान तैयार कर रही है. बताया जा रहा है कि सरकार सौर ऊर्जा क्षेत्र को भी मुख्य लोन लेने वाले क्षेत्रों में शामिल करेगी. सौर ऊर्जा (Solar Energy) के कुछ कारोबारियों का मानना है कि केंद्र सरकार जल्द ही नई नीतियों को पेश कर सकती है. बता दें कि केंद्रीय ऊर्जा विभाग इस समय सोलर मॉड्यूल के उत्पादकों को कम ब्याज दर में लोन दिलाने के प्रयास में लगी हुई है. इस योजना के सफल होने से सौर ऊर्जा के छोटे कारोबारियों को काफी फायदा होगा.

बता दें कि भारत में इससे पहले सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कम ब्याज दर पर आम लोगों को लोन नहीं मिलता था. लेकिन केंद्रीय वित्त मंत्रालय के द्वारा सरकारी बैंकों को दिए गए निर्देशों के मुताबिक, अब सौर ऊर्जा का प्लांट (Solar Energy Plant) लगाने के लिए आम इंसान को भी आसानी से और कम दरों पर लोन मिल जाएगा.  

यह भी पढ़ें:  Whatsapp से भी कर सकेंगे इंश्योरेंस के प्रीमियम का पेमेंट, कंपनी लेकर आई ये नई सुविधा

जानकारी के मुताबिक, अब तक गैर बैकिंग वित्तिय संस्थानों (NBFC) और पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन के द्वारा ही सोलर प्लांट लगाने को लोन दिया जाता था. जिसका ब्याज दर काफी ज्यादा होता था. इस वजह से ही मार्केट में सौर उत्पादों की कीमत ज्यादा होती थी. ऐसे में सौर ऊर्जा के कारोबारियों के परेशानियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सरकारी बैंकों को सोलर पैनल कंपनियों से रणनीतिक साझेदारी करने का आदेश दिया है. इससे सौर ऊर्जा क्षेत्र में काम कर रहे कारोबारियों को लोन लेने में आसानी होगी. 

कई राज्यों जैसे यूपी, बिहार, राजस्थान, गुजरात और कर्नाटक में बिजली उत्पादन बढ़ाने और सौर ऊर्जा के इस्तेमाल के लिए कई योजनाएं बनाई जा रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार ने 18 सोलर सिटी बनाने का फैसला किया है. इसके पहले चरण में नोएडा और अयोध्या को सोलर सिटी बनाए जाने की योजना है.

बिहार सरकार ने भी अपनी जनता को 24 घंटे बिजली की सुविधा देने के लिए कई योजनाएं लॉन्च की है. जिसमें बिहार ऊर्जा विभाग के द्वारा ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप योजना लाई गई है. इसके तहत घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा का फायदा देने का काम शुरू कर दिया गया है.  इस योजना के मुताबिक, दिसंबर 2023 तक 10 मेगावाट सौर बिजली उत्पादन की शुरुआत हो जाएगी. बिहार सरकार के ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने बताया कि, ‘साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने अभी तक 4,439 उपभोक्ताओं में से 513 उपभोक्ताओं के घरों में सोलर पैनल लगा दिया है.’ इससे उनकी बिजली उत्पादन क्षमता 2 मेगावाट से ज्यादा हो जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement