Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब Paytm पर भी UPI Lite का कर सकेंगे इस्तेमाल, बिना UPI PIN के कर सकेंगे पेमेंट

भारत में सबसे ज्यादा UPI का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल आप ऑफलाइन भी कर सकते हैं.

Latest News
अब Paytm पर भी UPI Lite का कर सकेंगे इस्तेमाल, बिना UPI PIN के कर सकेंगे पेमेंट

UPI Lite

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में UPI पेमेंट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने की वजह इससे आसानी से लेन-देन का प्रोसेस है. लाखों यूजर्स अपने दैनिक लेन-देन के लिए डिजिटल भुगतान मेथड पर भरोसा करते हैं. मालूम हो कि यूपीआई पेमेंट के जरिए आप महज कुछ ही सेकंड में लेन-देन कर सकते हैं. वहीं अगर इंटरनेट कनेक्टिविटी में समस्या हो तो इसमें समस्या भी हो सकती है. बता दें कि UPI पेमेंट ऑफलाइन भी किया जा सकता है लेकिन वह तरीका भी काफी लंबा है. चूंकि भारत में खुदरा लेनदेन (नकद सहित) की कुल मात्रा का लगभग 75% 100 रुपये के लेनदेन मूल्य से कम है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूपीआई लाइट सुविधा शुरू की है जो यूजर्स को बिना किसी पिन के UPI ऐप से लगभग 200 रुपये ऑफ़लाइन यूपीआई लेनदेन करने की अनुमति देती है. हालांकि इस फीचर की घोषणा आरबीआई ने पिछले साल की थी, लेकिन यह किसी भी प्रमुख यूपीआई ऐप में उपलब्ध नहीं था, लेकिन यह फीचर अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है.

ऑफलाइन UPI Lite का भी कर सकते हैं इस्तेमाल 

पेटीएम (Paytm) यूजर अब ऐप के जरिए यूपीआई लाइट (UPI Lite) फीचर का उपयोग कर सकते हैं. एक प्रेस रिलीज़ में बताया गया कि "एक बार लोड होने के बाद, यूपीआई लाइट वॉलेट उपयोगकर्ता को 200 रुपये तक के तत्काल लेनदेन करने की अनुमति देता है, जिससे पूरे अनुभव को क्विक और आसान बना देता है. यूपीआई लाइट में दिन में दो बार अधिकतम 2,000 रुपये जोड़े जा सकते हैं." यूपीआई लाइट के माध्यम से किए गए भुगतान केवल पेटीएम बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन में दिखाई देंगे, न कि बैंक पासबुक में दिखाई देंगे.

यूपीआई लाइट (UPI Lite) में धन की पुनःपूर्ति केवल ऑनलाइन मोड में एडिशनल फैक्टर ऑथेंटिकेशन (AFA) के साथ या यूपीआई ऑटोपे (UPI AutoPay) का इस्तेमाल करने की अनुमति है जिसे यूजर द्वारा एएफए के साथ ऑनलाइन मोड में रजिस्टर्ड किया गया है. मौजूदा समय में यूपीआई लाइट बैलेंस से केवल डेबिट की अनुमति है और यूपीआई लाइट के सभी क्रेडिट (रिफंड आदि सहित) को बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम में बनाए गए यूजर के बैंक खाते में ऑनलाइन मेन्टेन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:  कभी 12 घंटे करना पड़ा था TATA का इंतजार, अब 180 करोड़ है कमाई, जानिए कौन हैं अदिति भोसले

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement