Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Online Fraud Alert: अपने इंटरनेट बैंकिंग को ऐसे करें सिक्योर, बहुत आसान है तरीका

अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं और कहीं भी लॉग इन कर लेते हैं तो संभल जाएं वरना आपका अकाउंट खाली हो सकता है.

Latest News
Online Fraud Alert: अपने इंटरनेट बैंकिंग को ऐसे करें सिक्योर, बहुत आसान है तरीका

Online Fraud Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डिजिटलीकरण के इस दौर में अब बैंकिंग सिस्टम से लेकर बहुत सारे सेक्टर लगभग अब बदल गए हैं. जहां पहले सारी चीजें ऑफलाइन होती थी, लोगों को किसी भी काम के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता था. लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता. अब इन सब चीजों से छुटकारा मिल गया है. अब के दौर में आप घर बैठे सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं. अब किसी को पैसे ट्रान्सफर करने के लिए, अपना बैंक बैलेंस चेक करने के लिए, एटीएम कार्ड ऑडर करने के लिए, लोन के आवेदन के लिए और भी बहुत सारी चीजें करने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. ऐसे ही बहुत सारे काम आप अपने इंटरनेट बैंकिंग द्वारा कर सकते हैं और अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे सिक्योर भी रखना चाहिए. नहीं तो, जालसाज आपके बैंक बैलेंस को मिनटों में खाली कर सकते है. ऐसे में आपकी चिंता खत्म करने के लिए यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी बैंकिंग सिक्योर कर सकते हैं ?

अपने नेट बैंकिंग को ऐसे करें सिक्योर-

सबसे पहले नेट बैंकिंग के लिए मजबूत पासवर्ड रखें

पासवर्ड के लिए फोन नंबर या नाम जैसी आम चीजों का इस्तेमाल नहीं करें. मजबूत पासवर्ड के लिए कुछ ऐसा रख सकते हैं-  UP95@74PP.

यह भी पढ़ें:  अब चंडीगढ़ में नहीं खरीद सकेंगे Petrol-Diesel वाली बाइक और कार, जानिए वजह

हर जगह नेट बैंकिंग को लॉगिन ना करें

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपने नेट बैंकिंग को किसी अन्य सिस्टम या किसी दूसरे फोन में भूलकर भी लॉगिन ना करें. ऐसा करने से पासवर्ड की चोरी भी हो सकती है. इसीलिए आप अपने सिक्योर सिस्टम या सिक्योर फोन में ही लॉगिन करें.

ब्राउजर में आईडी- पासवर्ड सेव ना करें

अक्सर ये देखा जाता है कि लोग अपने नेट बैंकिंग को लॉगिन करते समय उसके पासवर्ड को ब्राउजर पर सेव कर लेते हैं, ताकि दोबारा लॉगिन करते समय उन्हें पासवर्ड ना डालना पड़े. लेकिन आपको ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए. नहीं तो, इससे आपका नेट बैंकिंग खतरें में पड़ सकता है.

थर्ड पार्टी एप के इस्तेमाल से बचें

नेट बैंकिंग लॉगिन करते समय किसी भी थर्ड पार्टी एप का इस्तेमाल भूलकर भी न करें. ऐसा करने से आप ठगी के शिकार भी हो सकते हैं. आप हमेशा अपने बैंक के आधिकारिक एप से ही लॉगिन करें और फ्रॉड से बचें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement