Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paytm अब AI टेक्नोलॉजी के जरिए स्कैमर्स की तोड़ेगा कमर, जानें कैसे और सेफ बनेगा ये डिजिटल पेमेंट ऐप

AI In Paytm: भारत के मशहूर डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Paytm की पेरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशंस ने AI तकनीत में इनवेस्ट करने का ऐलान किया है. क्या है कंपनी की रणनीति आइए आपको बताते हैं.

Latest News
Paytm अब AI टेक्नोलॉजी के जरिए स्कैमर्स की तोड़ेगा कमर, जानें कैसे और सेफ बनेगा ये डिजिटल पेमेंट ऐप
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत की मशहूर डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम की मूल कंपनी One97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में मंगलवार 22 अगस्त को 3% की बढ़ोतरी हुई. दरअसल वन97 कम्युनिकेशंस ने ऐलान किया है कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) रिसर्च में पैसा लगा रही है और आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) के लिए एक सॉफ्टवेयर स्टैक विकसित कर रही है. 21 अगस्त को कंपनी ने शेयर बाजार (Stock Exchange) को अपनी वार्षिक रिपोर्ट सौंपी. कंपनी इस रिपोर्ट में अपनी AI क्षमताओं को विकसित करने के प्रयासों के बारे में बात की.

कंपनी के CEO लिखा पत्र
कंपनी के सीईओ और संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने भी शेयरधारकों के नाम एक पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने कहा है कि "भारत जल्द ही 500 मिलियन पेमेंट कंज्यूमर और 100 मिलियन मर्चेंट कंज्यूमर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा. मोबाइल भुगतान के बाद स्मॉल मोबाइल क्रेडिट भारत की डिजिटल क्रांति में पेटीएम का दूसरा योगदान और अगला कदम होने वाला है. इसकी एक मजबूत क्रेडिट रेटिंग होगी और यह रेगुलेटर्स की सभी गाइडलाइंस का पालन करेगा.''

ये भी पढ़ें: घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट के कमाएं लाखों रुपये, ऐसे करें काम की शुरुआत

AI तकनीक की पड़ेगी जरूरत
विजय शेखर शर्मा ने पत्र में आगे कहा कि "इसके लिए अत्याधुनिक एआई (AI) तकनीक की आवश्यकता होगी. हमारी वर्तमान AI कैपेबिलिटीज पर मुझे गर्व है. हालांकि हम इसमें और सुधार कर रहे हैं विभिन्न वित्तीय संस्थानों को डिजिटल भुगतान से संबंधित खतरों और धोखाधड़ी से निपटने में मदद करने के लिए , हम भारतीय पैमाने पर एक AI सिस्टम डेवेलप कर रहे हैं. इसके अलावा यह प्रणाली उन्हें AI के विकास के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले किसी भी जोखिम से बचाएगी.''

अप्रैल से जून में Paytm को हुआ 357 करोड़ का नुकसान 
अप्रैल-जून तिमाही की रिपोर्ट भी पेटीएम ने जारी की. इस तिमाही में कंपनी को 357 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. हालांकि, 2022-23 की समान तिमाही में 6,444 करोड़ का घाटा कंपनी को हुआ तो जो इस साल की तिमाही से कम है.  कंपनी ने कुछ समय पहले क्रेडिट डिस्ट्रिब्यूशन बिजनेस यानी लोन देने का काम शुरू किया था. जून तिमाही में इसने अपने ग्राहकों को करीब 15,000 करोड़ रुपये का लोन दिया. यह 2022-2023 की जून तिमाही की तुलना में 167 प्रतिशत अधिक है.

ये भी पढ़ें: 1.50 रुपये के इस शेयर ने लोगों को बनाया करोड़पति, अब भी है कमाई का मौका

अभी इतने लोग यूज करते हैं Paytm
वर्तमान में लगभग अलग-अलग पेमेंट फैसिलिटेटिंग डिवाइसेस पेटीएम के 8 मिलियन मर्चेंट सब्सक्राइबर्स हैं. ऐसा मानना है कि भारत में 80 लाख बिजनेस में पेटीएम के पीओएस या साउंड बॉक्स का उपयोग भुगतान के समय यूज किया जाता है. साउंड बॉक्स पेमेंट मिलते ही मर्चेंट ग्राहको को सूचित करता है कि उन्हें किस अकाउंट से कितने रुपये मिले हैं.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement