Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन लोगों के निरस्त किए जाएंगे Ration Card, सरकार ने जारी की ये नई गाइडलाइन 

अगर आप भी सरकार की इन गाइडलाइस के हिसाब से नहीं कर कर रहे राशन कार्ड को इस्तेमाल तो जल्द किया जाएगा निरस्त. सरकार के पास पहुंच चुका है डाटा.

इन लोगों के निरस्त किए जाएंगे Ration Card, सरकार ने जारी की ये नई गाइडलाइन 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder's) हैं और उसका पिछले 1 साल इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपका राशन कार्ड निरस्त (Ration Card Cancellation) कर दिया जाएगा. सरकार ने ऐसा फैसला ले लिया है, जिसका पालन करने के लिए खाद्य विभाग को जिला सर्कल अधिकारियों को घर घर जाकर राशन कार्ड वेरिफिकेशन करने की जिम्मेदारी दी है. इस सत्यापन की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी. इसके बाद लंबे पड़े इस्तेमाल में नहीं लिए गए राशन कार्डों को निरस्त कर दिया जाएगा. 

पढ़ें-नए हेलीकॉप्टर की पूजा कराने मंदिर पहुंचा शख्स, अमीरी देख लोग बोले-सड़क पर चलकर बोर हो गए होंगे

दिल्ली सरकार ने इसलिए शुरू किया यह नियम

दरअसल, दिल्ली सरकार का राशन कार्ड को सत्यापन (Ration Card Verification) करने का मकसद उन लोगों को राशन कार्ड का लाभ देना है, जो उसके पात्र हैं और उन्हें उसकी जरूरत है. ऐसे में जिन राशन कार्ड धारकों ने एक साल से राशन नहीं लिया है. उन्हें इस योजना में अपात्र माना जाएगा. उनकी जगह पर नए पात्र धारकों को जोड़कर राशन दिया जाएगा. 

पढ़ें-दिल्ली के स्कूल में पांचवीं कक्षा की स्टूडेंट से हैवानियत, महिला टीचर ने छत से फेंका

2 लाख से ज्यादा लोगों के निरस्त किए जाएंगे राशन कार्ड

खबरों की मानें तो सरकार के पास करीब 2 लाख ऐसे लोगों डाटा पहुंच चुका है, जो राशन कार्ड धारक हैं, लेकिन राशन नहीं ले रहे है. इसके अलावा कुछ राशन कार्ड धारकों ने साल में सिर्फ एक या दो ही बार राशन लिया है. इन सभी राशन कार्ड धारकों से अधिकारी घर घर जाकर राशन न लेने की वजह पता करेंगे. इनसे सही जवाब नहीं मिलने पर इन सभी राशन कार्ड को निरस्त कर दिया जाएगा. 

पढ़ें-भीख मांगकर गुजारा कर रहा था 10 साल का बच्चा, हकीकत में करोड़पति निकला शाहबेज

दिल्ली में 17.83 लाख लोग ले रहे हैं राशन

दिल्ली सरकार के आंकड़ों की मानें तो इस समय करीब 17.83 लाख राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) हैं, जो राशन का लाभ ले रहे हैं. वहीं 2021 से 2022 के बीच ज्यादातर राशन कार्ड धारकों ने राशन नहीं लिया है. अब ऐसे लोगों का सत्यापन कर सरकार उनके राशन कार्ड को निरस्त करेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement