Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1 May से बदल गए ATM, GST को लेकर Rule, अगर करेंगे ये गलती तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

New Rules from 1 May: 1 मई से GST, ATM, म्यूचुअल फंड, LPG में कुछ बदलाव हुए हैं. अगर आप इन बदलावों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आम नागरिक की जेब पर इसका भारी असर पड़ सकता है.

Latest News
1 May से बदल गए ATM, GST को लेकर Rule, अगर करेंगे ये गलती तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

Rules Changes from 1st May

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 1 मई से कई नए वित्तीय नियम लागू हो गए हैं और ये नियम सीधे आपके फाइनेंशियल हेल्थ को प्रभावित कर सकते हैं. सबसे बड़े नियमों में से एक जीएसटी (GST) से संबंधित है. नए नियमों के मुताबिक, 100 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार वाली कंपनियों को 7 दिनों के अंतराल के भीतर चालान रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अपनी लेनदेन रसीदें अपलोड करनी होंगी. इस केटेगरी के करदाताओं को रिपोर्टिंग की तिथि पर 7 दिनों से ज्यादा पुराने चालानों की रिपोर्ट करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह नया फॉर्मेट समय पर अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए लागू किया जा रहा है और यह केवल चालानों पर लागू होगा; डेबिट/क्रेडिट नोट की रिपोर्टिंग पर कोई समय प्रतिबंध नहीं होगा.

बाजार नियामक सेबी ने यह भी अनुरोध किया है कि म्यूचुअल फंड कंपनियां (Mutual Fund) यह सुनिश्चित करें कि निवेशक केवल KYC वाले ई-वॉलेट के जरिए ही म्यूचुअल फंड खरीदें. 1 मई से यह नया नियम लागू होने के बाद निवेशक केवल केवाईसी वाले ई-वॉलेट के जरिए निवेश कर सकेंगे.

इसके अलावा, एलपीजी (LPG) और सीएनसी-पीएनजी (CNG-PNG) की कीमतें हर महीने संशोधित की जाती हैं, और पिछले महीने सरकार ने 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की कमी की थी. जिसके बाद 2253 पर मिल रहे सिलेंडर के दाम 2028 रुपये हो गए थे.

पीएनबी (PNB) के ग्राहकों को भी एक अहम नियम बदलाव के बारे में पता होना चाहिए. 1 मई के बाद पैसे की कमी के कारण एटीएम से ट्रांजैक्शन फेल होने पर उनसे 10 रुपये प्लस जीएसटी वसूला जाएगा.

मुंबई मेट्रो लाइन 2A और 7 ने 1 मई से वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग व्यक्तियों और 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए किराए में 25 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है. मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDAA) और महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMMOCL) इन लाइन्स को चलाते हैं. इसका लाभ लेने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे.

वित्तीय नियमों में इन संशोधनों को ध्यान में रखा जाना चाहिए क्योंकि इनका आपके दैनिक लेनदेन और फाइनेंशियल प्लानिंग पर प्रभाव पड़ सकता है. सुनिश्चित करें कि आप किसी भी अनावश्यक शुल्क या दंड से बचने के लिए नए नियमों का अनुपालन करते रहें.

यह भी पढ़ें:  Property Auction: बैंक 5 लाख तक घरों की करेंगे नीलामी, रियायती दरों पर कर सकेंगे संपत्ति हासिल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement