Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

T Train: जल्द लौटेंगे पुराने दिन, भाप इंजन वाली चलेगी ट्रेन, एसी रेस्टोरेंट की भी होगी सुविधा

अगर आप पुरानी फिल्मों को देखते होंगे तो वो भाप से चलने वाले ट्रेन देखने में काफी खुबसूरत लगते हैं. आप भी अब इन ट्रेनों का मजा ले सकते हैं. दरअसल भारतीय रेलवे अब पुरानी भाप इंजन वाली ट्रेन की तैयारी में लग गया है.

Latest News
T Train: जल्द लौटेंगे पुराने दिन, �भाप इंजन वाली चलेगी ट्रेन, एसी रेस्टोरेंट की भी होगी सुविधा

T Train

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: भारतीय रेलवे ने अपने अतीत को याद करने और आज के युवाओं को अपने इतिहास के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए पुरानी भाप इंजन (Vintage Steam Engines) वाली ट्रेन तैयार की है. भारतीय रेलवे द्वारा पहली बार स्पेशल हेरिटेज ट्रेन की शुरुआत की गई है. ये भाप वाला इंजन आपको पुराने जमाने की याद दिलाने के साथ-साथ वंदे भारत और विस्टडोम कोचों की भी सुविधा देता है. ये ट्रेन देखने में अतीत के भाप इंजनों जैसा है, लेकिन ये पूरी तरह से इलेक्ट्रिक सुविधाओं से लेस है.

    इस स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन को ‘टी’ ट्रेन (T Train) के नाम से जाना जाता है. इस टूरिस्ट फ्रेंडली ट्रेन को दक्षिण भारत में शुरू करने की उम्मीद की जा रही है. इस भाप इंजन जैसी ट्रेन को चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनी के लिए रखा गया है. बता दें कि 8 जुलाई 2023 को रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा चेन्नई में इसका निरीक्षण भी किया गया है.

    दक्षिणी रेलवे के एक अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस टूरिस्ट ट्रेन को दक्षिण भारतीय रेलवे के पेरंबूर कैरिज एंड वैगन वर्क्स, अवाडी EMU कार शेड और तिरुचिरापल्ली गोल्डन रॉक रेलवे वर्कशॉप ने मिलकर बनाया है. बिजली से चलने वाली MEMU की ड्राइविंग ट्रेलर कारें पुराने भाप इंजनों के जैसे लगती हैं.

    यह भी पढ़ें:  DMRC Travel App: अब मेट्रो टिकट के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, बस एक क्लिक में मोबाइल से खरीदें टिकट

    ‘टी’ ट्रेन में मेमू ड्राइविंग मोटर कार के दो भाप लोको मिलाए गए हैं और इन्हें ट्रेन के दोनों सिरों से जोड़ा गया है. इसको 1895 के पहले स्वदेशी स्टीम लोकोमोटिव, F734 के लुक जैसा तैयार किया गया है.

    दक्षिणी रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, इस भाप वाले ट्रेन में 4 सेल्फ-जनरेटिंग एसी विस्टाडोम के कोच लगे हैं. इन कोचों को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने डिजाइन किया है. इन सभी कोचों में 3 कोच चेयर कार हैं और एक कोच को रेस्टोरेंट कार के रूप में तैयार किया गया है. इस ट्रेन को यात्रियों के सुविधा को ध्यान में रख कर बनाया गया है. साथ ही इन 4 कोचों को सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किया गया है और इंटीरियर, फिटिंग के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं भी शामिल की गई है.

    इस ट्रेन के एक्जीक्यूटिव चेयर कार में कुल 48 लोगों के बैठने की सुविधा दी गई है. इस ट्रेन में डबल सीट व्यवस्था रिक्लाइनिंग मैकेनिज्म के साथ-साथ विस्टाडोम और वंदे भारत के जैसे सारी सुविधाएं दी गई है. इस ट्रेन में सभी यात्रियों के लिए अलग-अलग चार्जिंग पोर्ट लगाया गया है. अच्छे दृश्यों को देखने के लिए विस्टाडोम कोच के जैसा ही इस कोच में खिड़कियां लगाई गई हैं. आप इस ट्रेन में महाराजा लग्जरी ट्रेन के जैसा एसी रेस्टोरेंट का भी मजा ले सकते हैं. इस ट्रेन के डाइनिंग-कम-पेंट्री में कुल 28 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement