Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

France और Singapore के बाद श्रीलंका में भी लॉन्च होगा UPI, PM Modi ने की रानिल विक्रमसिंघे से खास बातचीत

UPI Launch In Sri lanka: मोदी सरकार ने एक बार फिर बड़ी उपलब्धि हासिल की है. फ्रांस और सिंगापुर जैसे देशों के बाद श्रीलंका में भी जल्द ही UPI पेमेंट सिस्टम को शुरू किया जा जाएगा. आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला.

France और Singapore के बाद श्रीलंका में भी लॉन्च होगा UPI, PM Modi ने की रानिल व�िक्रमसिंघे से खास बातचीत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) तकनीक अब श्रीलंका (Sri Lanka)  में भी मान्य होगी. आपको बता दें हाल ही में भारत (India) और श्रीलंका के बीच कई समझौते हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) के बीच शुक्रवार को नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. उन चर्चाओं में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया कि भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) तकनीक अब पड़ोसी देश श्रीलंका में भी स्वीकार की जाएगी.  ऐसा पहली बार नहीं है कि भारत के बाहर किसी दूसरे देश में UPI पेमेंट को स्वीकार किया गया हो. श्रीलंका से पहले यूपीआई को क्रॉस बॉर्डर(एक देश से दूसरे देश में) लेनदेन के लिए फ्रांस, यूएई (UAE) और सिंगापुर के साथ भारत का समझौता हो चुका है.

तमिलों को लेकर भी हुई बातचीत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को अपनी द्विपक्षीय वार्ता के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि "उम्मीद है कि श्रीलंका की सरकार तमिलों की आकांक्षाओं को पूरा करेगी और समानता, न्याय और शांति की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी." वहीं श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने बताया कि दोनों देशों में टेक्नोलॉजी कोऑपरेशन एग्रीमेंट हुआ है. इससे प्रायरिटी वाले क्षेत्रों में ट्रेड और इन्वेस्टमेंट बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा श्रीलंका तक एक मल्टी-प्रोजेक्ट पेट्रोलियम पाइपलाइन को भी स्थापित किया जाएगा, जिसपर श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने कहा कि 'इससे श्रीलंका को किफायती और विश्वसनीय रूप से एनर्जी की सप्लाई होगी'. इसके अलावा द्विपक्षीय बातचीत में मछुआरों की समस्या पर भी चर्चा हुई.

ये भी पढ़ें: UPI से करना है 200 रुपये तक का पेमेंट तो Paytm नहीं मांगेगा PIN, यहां जानिए तरीका

तेजी से बढ़ रहा है UPI का चलन
भारत में डिजिटल भुगतान के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली बेहद लोकप्रिय हो गई है और दुनिया भर में इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है. अबतक  फ्रांस, यूएई और सिंगापुर ने UPI को लेकर भारत के साथ साझेदारी की है. यूपीआई भारत की मोबाइल-आधारित तेज़ भुगतान प्रणाली है, जो लोगों को वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) का उपयोग करके 24 घंटों में कभी भी तुरंत भुगतान करने की सुविधा देती है.

ये भी पढ़ें:अगर आप आईपीओ में करते हैं निवेश, तो पहले जान लें इससे जुड़े कुछ बड़े शब्दों का मतलब

भारत और अन्य देशों के बीच समझौते
भारत और सिंगापुर (Singapore) ने फरवरी 2023 में अपने संबंधित भुगतान प्रणालियों को जोड़ने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इसके साथ दोनों देशों के उपयोगकर्ता अब सीमा पार लेनदेन करने में सक्षम होंगे. दोनों देशों में लोग क्यूआर-कोड (QR Code) आधारित या बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए रियल टाइम में पैसे भेज सकेंगे. इसके अलावा, फ्रांस (France) ने भी इस महीने की शुरुआत में यूपीआई पेमेंट सिस्टम का उपयोग करने पर सहमति जताई थी. भारत सरकार यह सुनिश्चित करने पर जोर दे रही है कि यूपीआई का लाभ केवल भारत तक ही सीमित न रहे, बल्कि अन्य देशों को भी इसका लाभ मिले. आरबीआई ने भारत आने वाले सभी यात्रियों को देश में रहने के दौरान भुगतान के लिए यूपीआई का उपयोग करने की अनुमति देने का भी प्रस्ताव दिया है.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement