Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ट्रेन बुकिंग के वक्त डाल दी गलत उम्र तो क्या नहीं कर पाएंगे यात्रा? यहां जानिए जवाब

IRCTC Ticket Booking Rules: ऑनलाइन टिकट बुकिंग के दौरान कई बार लोग गलती कर जाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर आपने उम्र, जेंडर या नाम में गलती कर दी है तो आप क्या कर सकते हैं.

ट्रेन बुकिंग के वक्त डाल दी गलत उम्र तो क्या नहीं कर पाएंगे यात्रा? यहां जानिए जवाब

Train Ticket Mistake hindi Utility News 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंटरनेट आ जाने के बाद से ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही टिकट बुक करते हैं. ट्रेन बुकिंग की प्रोसेस अब काफी आसान भी हो गई है. ऐसे में लोग साइबर कैफे या स्टेशन जाने के बजाए अपने स्मार्टफोन से ही टिकट बुक कर लेते हैं. कई बार जल्दबाजी में टिकट बुकिंग करते हुए हैं वह गलतियां भी कर जाते हैं. जैसे कभी टिकट कर रहे लोग गलत जानकारी दे देते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर टिकट बुकिंग के दौरान आप अपनी उम्र गलत भर देते हैं तो आप यात्रा कर पाएंगे या नहीं? 

अगर टिकट बुकिंग के दौरान अपने उम्र गलत डाल दी है तो इसे बदला नहीं जा सकता है. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम ऐसी कोई सुविधा नहीं देता है, जिससे आप अपनी गलती को सुधार सकें. केवल उम्र ही नहीं बल्कि अगर आपने जेंडर गलत भर दिया है तो इसे भी नहीं बदला जा सकता है. नाम में भी हुई किसी भी प्रकार की गलती में सुधार की गुंजाइश नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- Opposition Meeting: न आप को मिल रहा पंजे का साथ न दीदी सुन रही बात, 23 जून से पहले विपक्ष ही विपक्ष के सामने  

क्या आप नहीं कर पाएंगे यात्रा? 

अगर आपने टिकट बुकिंग के दौरान नाम, उम्र और जेंडर में कोई गलती कर दी है तो इसमें बदलाव नहीं किया. इसके बाद केवल आपके पास एक ही ऑप्शन बसता है कि आपको अपना टिकट कैंसिल करना होगा. जिसके बाद आपको नहीं बुकिंग करनी होगी. वहीं, एक उपाय और भी है. ऐसी गलती हो जाने पर आप अपने नजदीकी स्टेशन पर जाएं. वहां पर आप चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर से मुलाकात करें. उनसे अपनी पूरी बात कहें. अगर वह आप के टिकट पर स्टांप लगा देते हैं तो आप का टिकट मान्य हो जाएगा. जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह जरूरी नहीं कि चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर आपकी गलती को सुधार देंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement