Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stock Market: शेयर बाजार में क्या अभी और आएगी गिरावट, जानिए वजह

Stock Market: अगर आपने स्टॉक मार्केट में निवेश किया है तो यह खबर आपके लिए है. यहां हम बाजार में गिरावट की तीन वजहों के बारे में बता रहे हैं.

Latest News
Stock Market: शेयर बाजार में क्या अभी और आएगी गिरावट, जानिए वजह

Share Market

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शेयर बाजार में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. आशंका जताई जा रही है कि अमेरिका में मंदी और चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से शेयर बाजार पर यह प्रभाव पड़ रहा है. आज यानी कि मंगलवार को शेयर बाजार में लगभग 700 अंक तक की गिरावट के बाद इसमें रिकवरी दर्ज की गई. इस दौरान ऑटो, रियल्टी, आईटी, मेटल और एफएमसीजी के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिली. बाजार में आज आए गिरावट की वजह से निवेशकों को लगभग 51 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अभी बाजार में और गिरावट आ सकती है. आइए जानते हैं किन कारणों से ये गिरावट आ सकती है.

ग्लोबल मार्केट में मंदी

मंदी का असर ग्लोबल मार्केट पर भी पड़ रहा है. Nasdaq के वाल स्ट्रीट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. Dow Jones 0.49 प्रतिशत गिरकर 32,757.54 अंक पर पहुंच गया. वहीं एसएंडपी500 0.90 प्रतिशत टूटकर 3,817.66 और Nasdaq 1.49 प्रतिशत गिरकर 10,546 पर बंद हुआ. वहीं जापान के शेयर बाजार में भी भारी गिरावट दर्ज की गई.

अमेरिका में आ सकती है मंदी

अमेरिका में फेडरल रिज़र्व लगातार ब्याज दरों में इजाफा कर रहा है. निवेशकों को आशंका है कि अमेरिका में मंदी आ सकती है. Jerome Powell ने इकॉनोमी को बेहतर बनाने के लिए काफी कड़ा रुख अपनाया है. पॉवेल ने इस कमजोरी के बावजूद ब्याज दरों में वृद्धि करने का वादा किया है.

Bank of Japan ने बढ़ाई ब्याज दर

जापान फिलहाल लॉन्ग टर्म पीरियड के यील्ड को काबू करने की कोशिश कर रहा है. साल की आखिरी मीटिंग में बैंक ऑफ जापान ने कहा कि उसका यील्ड कर्व कंट्रोल (YCC) 10 साल की बांड यील्ड पर लगभग जीरो बनी रहेगी. साथ ही बैंक ऑफ जापान ने 10 साल की बांड यील्ड को 25 bps से बढ़ाकर 50 bps कर दिया है.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि शेयर बाजार लगभग 17 हजार के आस-पास जा सकता है उसके बाद शेयर बाजार शायद थोड़ा स्थिर दिख सकता है.

यह भी पढ़ें:  EPFO Alert: अगर आपके पास EPFO से आ रहा यह मैसेज, हो जाएं सतर्क

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement