Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या ChatGPT दुनिया भर में 30 करोड़ लोगों की खा जाएगा नौकरी? इन पांच नौकरियों के लिए AI Chatbot बन सकता है खतरा

Artificial Intelligence आने वाले समय में भारत में नौकरियों के लिए खतरा बन सकता है. इसमें खास कर कंटेंट राइटिंग से लेकर लॉ असिस्टेंट्स तक की नौकरी शामिल है.

Latest News
क्या ChatGPT दुनिया भर में 30 करोड़ लोगों की खा जाएगा नौकरी? इन पांच नौकरियों के लिए AI Chatbot बन सकता ह�ै खतरा

क्या ChatGPT दुनिया भर में 30 करोड़ लोगों की खा जाएगा नौकरी?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हर दिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में नया डेवलपमेंट देखने को मिल रहा है. चैटजीपीटी  (ChatGPT) नामक एक नए एआई चैटबॉट ने लाखों लोगों के लिए कंटेंट क्यूरेशन और निर्माण को आसान और तेज बना दिया है. यह समाचार एआई, हालांकि, कई क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी द्वारा मनुष्यों को रिप्लेस करने के लिए भी काम कर सकता है.

OpenAI का नया चैटबॉट जिसे ChatGPT कहा जाता है, जल्द ही कई नौकरियों के लिए खतरा बन सकता है खासकर जब कंटेंट राइटिंग और एजुकेशन इंडस्ट्री की बात आती है. ChatGPT छात्रों के बीच पहले से ही लोकप्रिय हो गया है, जो इसका उपयोग अपने निबंधों को पूरा करने और अपना होमवर्क करने के लिए कर रहे हैं.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (University of Oxford) द्वारा किए गए रिसर्च ने निर्धारित किया कि अगले 10 वर्षों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) (AI) के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में 47 प्रतिशत से अधिक नौकरियों में कटौती की जा सकती है. वहीं भारत जैसे विकासशील देश में भी इसी तरह के भाग्य की भविष्यवाणी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें:  AI शाप या अभिशाप? मई 2023 में खा गया इतनी नौकरी, जानें चौंका देने वाला रिपोर्ट

ChatGPT संभावित रूप से सफेदपोश कार्यालय की नौकरियों को टारगेट कर सकता है और इसके उपयोग में आसानी के कारण लागत और अन्य चीजों के मामले में कई इंडस्ट्री के लिए लाखों की बचत कर सकता है. कई सफेदपोश नौकरियां पहले से ही एआई (AI) को अपने दैनिक कार्य में शामिल कर रही हैं, जो कुछ वर्षों में उनकी नौकरियों के लिए और अधिक खतरा पैदा कर सकता है.

Goldman Sachs द्वारा किए गए एक स्टडी के मुताबिक, ChatGPT जैसा AI दुनिया भर में 30 करोड़ से अधिक नौकरियों को बदल सकता है और काट सकता है. 2023 तक दुनिया भर में 30 करोड़ नौकरियां वैश्विक कार्यबल के 18 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं.

व्हाइट-कॉलर नौकरियों पर उनकी भारी निर्भरता के कारण, विकासशील देशों के बजाय संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) और यूरोपीय देशों (European Countries) जैसी उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में करोड़ों नौकरियों की जगह चैटजीपीटी के बारे में स्थिति अधिक लगातार प्रतीत होती है.

यहां हम 5 इंडस्ट्रीज की लिस्ट दे रहे हैं जिनके लिए AI chatbot ChatGPT ज्यादा खतरे पैदा कर सकता है: 

  • टेक नौकरियां जैसे कोडिंग और कंप्यूटर इंजीनियरिंग
  • पत्रकारिता, विज्ञापन और कंटेंट राइटिंग जैसी मीडिया नौकरियां
  • कानूनी नौकरियां जैसे पैरालीगल और लॉ असिस्टेंट
  • मार्केट रिसर्च एनालिस्ट नौकरियां
  • फाइनेंस और ट्रेडिंग नौकरियां

जबकि ChatGPT संभावित रूप से दुनिया भर में करोड़ों नौकरियों के लिए खतरा पैदा कर सकता है, रिसर्चर्स ने कहा है कि भारत में नौकरियों की जगह एआई (Artificial Intelligence) एक मौजूदा खतरा नहीं है और ऐसा होने में कई दशक लग सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement