Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Windfall Tax : कच्चे तेल पर लगा 6,400 रुपये प्रति टन विंडफॉल टैक्स, डीजल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी खत्म

Windfall Tax: पिछले संशोधन में केंद्र ने घरेलू स्तर पर उत्पादित पेट्रोल पर अप्रत्याशित लाभ टैक्स को घटाकर शून्य कर दिया था, जबकि डीजल के निर्यात पर लेवी को आधा कर 0.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया था.

Latest News
Windfall Tax : कच्चे तेल पर लगा 6,400 रुपये प्रति टन विंडफॉल टैक्स, डीजल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी खत्म

Windfall Tax

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत सरकार ने मंगलवार को घरेलू रूप से उत्पादित कच्चे तेल (Crude Oil) पर 6,400 रुपये प्रति टन पर विंडफॉल टैक्स (Windfall Tax) फिर से लगाया और डीजल (Diesel) पर निर्यात शुल्क को समाप्त कर दिया है. पेट्रोल (Petrol) और एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर निर्यात शुल्क में छूट जारी रहेगी. पिछले संशोधन में केंद्र ने घरेलू स्तर पर उत्पादित पेट्रोल पर विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स को घटाकर शून्य कर दिया था, जबकि डीजल के निर्यात पर लेवी को आधा कर 0.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया था.

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ( Central Board of Indirect Taxes and Customs) द्वारा जारी एक अधिसूचना के मुताबिक शुल्क 19 अप्रैल 2023 यानी आज से प्रभावी होगा.

पिछले संशोधन में सरकार ने डीजल के निर्यात पर कर को 1 रुपये से घटाकर 0.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया था. विंडफॉल टैक्स में लेटेस्ट संशोधन ओपेक प्लस(OPEC plus)  द्वारा उत्पादन में आश्चर्यजनक कटौती के बाद तेल की कीमतों में वृद्धि हुई है.

टैक्स मोप-अप को कैलिब्रेट करने के लिए सरकार द्वारा हर पखवाड़े टैक्स दरों की समीक्षा की जाती है.

विन्डफॉल टैक्स क्या होता है?

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद कच्चे तेल (Crude Oil Price) की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद पहली बार सरकार द्वारा विंडफॉल टैक्स (WINDFALL TAX) लगाया गया था. तेल उत्पादकों ने तब भारी मुनाफा कमाया - कमाई में अचानक, अप्रत्याशित वृद्धि के रूप में और सरकार ने उन अतिरिक्त कमाई पर कर लगाना शुरू कर दिया.

अधिकारियों के मुताबिक उच्च कीमतों की अवधि के दौरान कंपनियां वैश्विक बाजारों में अर्जित अतिरिक्त मुनाफे का केवल एक हिस्सा ही टैक्स की दर को अवशोषित करती हैं.

4 फरवरी 2023 को बजट के बाद के एक इंटरव्यू के दौरान, राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ​​​​(Revenue Secretary Sanjay Malhotra) ने मिंट को बताया था कि सरकार का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में अप्रत्याशित लाभ टैक्स (विन्डफॉल प्रॉफिट टैक्स) से लगभग 25,000 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति होगी.

मल्होत्रा ​​ने यह भी कहा था कि पेट्रोल के मामले में इसे पहले ही हटा दिया गया है और लेवी कच्चे तेल और उत्पादों पर तभी लागू होगी जब विन्डफॉल मुनाफा होगा. बता दें कि विमानन टर्बाइन ईंधन पर निर्यात शुल्क पिछले संशोधनों में से एक के दौरान समाप्त कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें:  New NRE FD rates 2023: एसबीआई, HDFC, ICICI, केनरा और पीएनबी दे रहे इतना ब्याज, यहां देखें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement