Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Electric Vehicles एक साल के अंदर पेट्रोल व्हीकल्स की कीमतों के बराबर होंगी: नितिन गडकरी

Electric Vehicle हाल के समय में काफी महंगा बिक रहा है. आने वाले समय में इसकी कीमत में थोड़ी रियायत दी जा सकती है.

Latest News
Electric Vehicles एक साल के अंदर पेट्रोल व्हीकल्स की कीमतों के बराबर होंगी: नितिन गडकरी

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) की कीमतें एक साल के भीतर देश में पेट्रोल वाहनों की कीमत के बराबर हो जाएंगी. गडकरी ने आगे कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल अवशेषों से उत्पादित इथेनॉल को बढ़ावा दे रही है.
 
गडकरी ने वैश्विक शिखर सम्मेलन में आगे कहा, "मैं कोशिश कर रहा हूं... एक साल के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत देश में पेट्रोल वाहनों की कीमत के बराबर हो जाएगी और हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च होने वाले पैसे की बचत कर सकेंगे."
 
वर्तमान में, बैटरी की उच्च लागत के कारण इलेक्ट्रिक वाहन महंगे हैं, जो किसी वाहन की कीमत के प्रकार के आधार पर 35 प्रतिशत से 40 प्रतिशत के बीच कहीं ज्यादा खाते हैं.
 
भारत में ईवी की कीमतें
 
वर्तमान में पैसेंजर व्हीकल्स सेगमेंट में, एक एंट्री-लेवल Electric Vehicle की कीमत तुलनीय पारंपरिक इंजन संस्करण की तुलना में लगभग दो गुना हो सकती है. टू-व्हीलर्स सेगमेंट में भी इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत पेट्रोल से चलने वाले मॉडल से लगभग 1.5 गुना ज्यादा है.
 
मंत्री ने आगे कहा कि सरकार पहले से ही हरित ईंधन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रही है. गडकरी ने कहा कि जलमार्ग सड़कों की तुलना में परिवहन का एक सस्ता साधन है और यह बड़े पैमाने पर सामने आने वाला है.

यह भी पढ़ें:  RBI ने Credit Card के नियमों में किया बदलाव, 1 जुलाई से होगा लागू

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement