Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अक्टूबर में Equity Mutual Fund इनफ्लो में आई गिरावट, SIP योगदान 13,000 करोड़ रुपये के पार

AMFI Data: अक्टूबर मासिक डेटा में 12,976.34 करोड़ रुपये की तुलना में 13,040.64 करोड़ रुपये का SIP योगदान दिखाया गया है.

Latest News
अक्टूबर में Equity Mutual Fund इनफ्लो में आई गिरावट, SIP योगदान 13,000 करोड़ रुपये के पार

Mutual Fund

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि अक्टूबर में इक्विटी म्यूचुअल फंड का प्रवाह महीने दर महीने घटकर 9,390 रुपये रह गया है. सितंबर में शुद्ध प्रवाह 14,077 करोड़ रुपये था. सभी इक्विटी म्यूचुअल फंड कैटेगरी में नेट इनफ्लो देखा गया जिसमें डिविडेंड यील्ड फंड्स को छोड़कर नेट आउटफ्लो देखा गया. फ्लेक्सी कैप फंड्स (Flexi Cap Funds) और लार्ज कैप फंड्स (Large Cap Funds) ने सबसे ज्यादा इनफ्लो जमा किया. ऋण योजनाओं के मामले में, आउटफ्लो अक्टूबर में तेजी से घटकर 2,817 करोड़ रुपये रह गया, जो सितंबर में 65,372 करोड़ रुपये था.

व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) का योगदान 13,000 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया. अक्टूबर मासिक डेटा में 12,976 करोड़ रुपये की तुलना में 13,041 करोड़ रुपये का एसआईपी योगदान दिखाया गया है. एएमएफआई ने कहा कि एमएफ फोलियो अब तक के उच्चतम स्तर को पार कर गया है और खुदरा एमएफ फोलियो भी अब तक के उच्चतम स्तर पर है.

म्यूचुअल फंड फोलियो पिछले दो महीनों से लगातार उच्चतम मील का पत्थर हासिल कर रहा है. यह एक स्वस्थ और अनुशासित निवेश आदत और छोटे निवेशकों द्वारा निवेश के व्यवस्थित तरीके को इंगित करता है.

अक्टूबर मासिक डेटा पर विचार साझा करते हुए, एएमएफआई के मुख्य कार्यकारी एन एस वेंकटेश ने कहा: “बाजार वैश्विक कारकों और घरेलू दरों में बढ़ोतरी पर प्रतिक्रिया करना जारी रखते हैं. हालांकि, म्यूचुअल फंड निवेशकों ने लचीलापन दिखाया है और महीने दर महीने लगातार योगदान के साथ एसआईपी में निवेश करना जारी रखा है. समग्र इक्विटी एयूएम और फोलियो में भी वृद्धि हुई है."

एएमएफआई ने कहा कि अक्टूबर में कुल 31 योजनाएं शुरू की गईं, जिनमें से 28 योजनाएं ओपन एंडेड हैं और 3 क्लोज एंडेड योजनाएं हैं, जिन्हें विभिन्न श्रेणियों में पेश किया गया है, जिसमें कुल फंड 5,439 करोड़ रुपये है. अक्टूबर महीने में गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में 19,881 करोड़ रुपये के एयूएम (AUM) के साथ मामूली वृद्धि हुई थी.

यह भी पढ़ें:  Financial Literacy क्यों जरूरी है और कैसे आप इसे सिख सकते हैं?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement