Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कोहरे की वजह से ट्रेन हुई लेट तो मिलेगा फ्री खाना, टिकट का पूरा रिफंड, जानें IRCTC के नियम

Indian Railway: कोहरे की वजह से यात्रियों को कई घंटे तक रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों का इंतजार करना पड़ रहा है. ऐसे में IRCTC ने कुछ नियम बनाए हैं.

कोहरे की वजह से ट्रेन हुई लेट तो मिलेगा फ्री खाना, टिकट का पूरा रिफंड, जानें IRCTC के नियम

स्टेशन पर यात्रियों के लिए फ्री खाना देगा रेलवे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्य में घना कोहरा छाया हुआ है. जिसकी वजह से विजिबिलिटी कम हो गई है. कोहरे के कारण सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हो रहा है. राजधानी (Rajdhani Express), शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express) समेत दर्जनों टेनें रोजाना लेट चल रही हैं. जिसकी वजह से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यात्रियों को कई घंटे तक स्टेशन पर ट्रेनों का इंतजार करना पड़ रहा है. इस बीच रेलवे ने यात्रियों की परेशानी को देखते हुए कुछ समाधान निकाले हैं. आइये जानते हैं-

- भारतीय रेलवे (Indian Railway) के नियमों के मुताबिक, कोहरे या किसी और कारण अगर अब ट्रेन तीन या उससे ज्यादा घंटे लेट होती है तो इस स्थिति में रेलवे की तरफ से यात्री को मुफ्त खाना दिया जाएगा. हालांकि, इसका फायदा राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी ट्रेन में सफर करने वाले यात्री ही उठा सकेंगे.

- अगर कोई ट्रेन तीन घंटे से लेट है और यात्री इस स्थिति में अपना टिकट कैंसिल कराना चाहता है तो उसे टिकट का पूरा रिफंड मिलेगा. पहले ये सुविधा केवल काउंटर टिकटों पर मिलती थी. लेकिन अब ऑनलाइन टिकटों पर भी यह फायदा उठाया जा सकता है. हालांकि इसके लिए टिकट कैंसिल करने वाले यात्री को TDR फिल करना होगा.

ये भी पढ़ें- दो बार हाथ पकड़ा, सेक्स को पूछा', भारतीय महिला का पाकिस्तानी दूतावास में यौन उत्पीड़न  

- इसके अलावा ट्रेन लेट की स्थिति में आप स्टेशन पर मुफ्त में वेटिंग रूम में ठहर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपना टिकट दिखाना होगा. हालांकि, आपकी टिकट के हिसाब से आपको वेटिंग रूम दिया जाएगा.

- अगर आपकी ट्रेन लेट है तो रेलवे (Railway) द्वारा इसकी सबसे पहले जानकारी यात्री के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाएगी. रेलवे द्वारा बताया जाएगा कि आपकी ट्रेन कितने घंटे लेट है.

ये भी पढ़ें- सायरन बजाने से किया मना तो ASI का कर लिया किडनैप, फिर बंधक बनाकर पीटा, मचा हड़कंप

- अगर कोहरे की वजह से ट्रेन लेट होती है तो सबसे पहले तो आपके रजिस्टर्ड नंबर पर यह जानकारी मिलती है कि आपकी ट्रेन लेट है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement