Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Job Loss Cover के लिए Insurance Policy खरीदने की बना रहे हैं योजना! पहले जान लें ये जरूरी बातें

Job Loss Insurance Policy in India:अगर आपको नौकरी जाने का खतरा डरा रहा है और आप बीमा पॉलिसी लेना चाहते हैं तो उसके पहले कुछ जरूरी बातें जाननी जरूरी है

Latest News
Job Loss Cover के लिए Insurance Policy खरीदने की बना रहे हैं योजना! पहले जान लें ये जरूरी बातें

Job Loss Insurance Policy in India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इन्फ्लेशन की वजह से तेजी के साथ कंपनियां छंटनी (Layoffs) कर रही हैं. ट्विटर (Twitter) और मेटा (Meta) के बाद, रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि अमेज़न (Amazon) अब 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है. बता दें कि अब तक ज्यादा छंटनी की खबरें एडटेक स्पेस या स्टार्टअप्स से सुनने को मिल रही थीं. अचानक से नौकरी से निकाले जाने पर यह कर्मचारियों के मनोविज्ञान को बुरी तरह तोड़ देता है. जो सैलरी हर महीने मिल रही थी, अचानक से आय का कोई स्रोत नहीं होने पर वही स्रोत दिन पर दिन एक कर्मचारी को डराने लगती है और ऐसे में अगर आपने होम लोन या ऑटो लोन लिया है तो यह समस्या और भी खतरनाक हो सकती है. अब इसी चक्कर में कई लोग नौकरी छूटने के खिलाफ बीमा (Job Loss Cover) कवर भी खरीदने लगते हैं जिससे उनको किसी भी तरह की फाइनेंशियल समस्या का सामना नहीं करना पड़े.

बता दें कि बाजार में ऐसे बहुत से बीमा कवर उपलब्ध हैं जो इस जोखिम के समय में आपको कवर करने का वादा करती हैं. हालांकि हम आपको बता दें कि बीमा पॉलिसी का इसमें कोई खास योगदान नहीं होता है क्योंकि इस क्षेत्र में ज्यादातर नीतियां अनैच्छिक नौकरी के नुकसान को ही कवर करती हैं. 

एम कर्मचारी को किसी भी बीमा पॉलिसी को यह बताना बहुत ही मुश्किल है कि उसने वह नौकरी अपनी इच्छा से नहीं छोड़ी है. हम सब को पता है कि अमूमन कंपनियां किसी भी क़ानूनी झमेले से बचने के लिए कर्मचारियों को खुद ही इस्तीफा देने के लिए कहती हैं. ऐसे में यह बीमा पॉलिसी किसी काम का नहीं होगा. 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि आप आने वाले समय में ऐसी परिस्थितियों से लड़ सकें इसलिए हमेशा तीन महीने के लिए एक वित्त कोष बनाकर चलें जिससे आप समय पर अपना लोन, घर का किराया और रोजमर्रा की जरूरतें पूरी कर सकें.

यह भी पढ़ें:  Gujarat GDP Growth Rate: साल 2017 से अब तक कितना करवट ले चुका है गुजरात?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement