Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस खिलाड़ी ने देश के साथ क्रिकेट भी छोड़ा लेकिन किस्मत ने ली करवट और बन गया इस देश का कप्तान

सौरभ नेत्रवलकर ने 2010 अंडर 19 वर्ल्डकप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था और वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे थे.

इस खिलाड़ी ने देश के साथ क्रिकेट भी छोड़ा लेकिन किस्मत ने ली करवट और बन गया इस देश का कप्तान

former-india-u-19-fast bowler saurabh-netravalkar-become usa cricket team captain knwo his life changing story

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कहते हैं कि किस्मत आपको कब किस मोड़ पर ले आए ये कोई नहीं जानता. इसका आसान उदाहरण सौरभ नेत्रवलकर हैं, जो भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. उन्होंने साल 2010 में आयोजित अंडर 19 वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे. अब 27 साल के सौरभ नेत्रवलकर अमेरिका क्रिकेट टीम के कप्तान बन गए हैं. मुंबई के रहने वाले मध्यम गति के गेंदबाज और भारत के अंडर-19 क्रिकेटर ने अपने क्रिकेट करियर को छोड़ दिया था और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित किया. क्रिकेट को छोड़ने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर कॉर्नेल विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करने के लिए वह अमेरिका चले गए. 

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को हरमनप्रीत कौर ने लताड़ा, खराब अंपायरिंग से नाराज कप्तान ने दिखाया आईना

उस समय आईपीएल भी शुरू हो चुका था और धीरे धीरे कई देशों में टी20 लीग के शुरू होने की प्रक्रिया जारी थी. इसके बावजूद सौरभ नेत्रवलकर को लगा कि वह इस लीग में अपनी जगह नहीं बना पाएंगे. जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया और आगे की पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने का मन बनाया. 

उसी सौरभ नेत्रवलकर को अब अमेरिका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है. नेत्रावलकर उस भारत की अंडर 19 टीम का हिस्सा थे जो 2010 खिताब तो नहीं जीत पाई लेकिन उसी टीम के कई स्टार भारतीय टीम को मिले. जिसमें से केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और संदीप शर्मा जैसे खिलाड़ी थे. 2010 अंडर-19 विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने सौरभ नेत्रवलकर ने एक सीजन रणजी ट्रॉफी भी खेली. जब उन्होंने अपने ही प्रदर्शन का आंकलन किया तो उन्हें लगा कि वह एक अच्छे क्रिकेटर नहीं बन पाएंगे. 

ये भी पढ़ें: लाबुशेन के शतक के बावजूद मुश्किल में AUS, मंडरा रहा है बड़ी हार का खतरा

कॉर्नेल में अपने पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान सौरभ नेत्रवलकर का क्रिकेट के प्रति प्यार कम नहीं हुआ.  वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ओरेकल कंपनी में काम करने लगे और वहां भी वह क्रिकेट से जुड़े रहे. इसी दौरान वह एलए में 50 ओवर का मुकाबला खेलने गए. सौरभ नेत्रवलकर चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रहे और वह इस साल जनवरी में अमेरिका की नेशनल टीम के चुन लिए गए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement