Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WTC Final: भारत जीते या ऑस्ट्रेलिया इतिहास बनना तय, जीतने वाली टीम रच देगी इतिहास 

WTC Final Records: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला लंदन के ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है. जीतने वाली टीम जो भी हो ट्रॉफी के साथ बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. जानें क्या है वह खास रिकॉर्ड और कीर्तिमान. 

WTC Final: भारत जीते या ऑस्ट्रेलिया इतिहास बनना तय, जीतने वाली टीम रच देगी इतिहास 

WTC Final Records 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 (WTC 2023) का खिताब जीतने के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महाजंग इंग्लैंड के द ओवल में चल रही है. दोनों ही टीमों के लिए यह जीत खिताब जीतने की वजह से अहम तो है ही लेकिन जीतने वाली टीम अपने नाम खास रिकॉर्ड भी दर्ज करेगी. भारत या ऑस्ट्रेलिया में से जो भी टीम मुकाबला जीतेगी वह पहली बार आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली टीम बनेगी. साथ ही विजेता टीम के खाते में अपने नाम सभी आईसीसी ट्रॉफी करने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाएगा. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया काफी मजबूत स्थिति में है और भारत को 280 रन बनाने हैं जबकि 3 विकेट गिर चुके हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के पास इतिहास रचने का मौका 
आईसीसी ट्रॉफी की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने टी20 और वनडे वर्ल्ड कप जीता है. साथ ही चैंपियंस ट्रॉफी भी जीत चुकी है. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी  2021 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के तौर पर जीती थी. दूसरी ओर भारत ने आखिरी बार आईसीसी ट्रॉफी 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. अब भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का मौका है. ऑस्ट्रेलिया पहली बार फाइनल में पहुंची है जबकि भारत लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है. पिछली बार खिताब न्यूजीलैंड ने जीता था.

यह भी पढें: Shubman Gill को कैच आउट देने पर फूटा वीरेंद्र सहवाग का गुस्सा, एक तस्वीर से लगाई अंपायर की क्लास 

रोहित शर्मा के पास है इतिहास रचने का मौका 
भारत के लिए अब तक सिर्फ दो कप्तानों ने आईसीसी ट्रॉफी जीती है. 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने वर्ल्ड कप जीता था. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. अब रोहित शर्मा के पास मौका है कि वह आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बनें. ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार वनडे वर्ल्ड कप जीता है और एक बार 2021 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने दो बार चैंपियंस ट्रॉफी भी अपने नाम की है.

यह भी पढ़ें: WTC Final 2023: Shubman Gill ने ग्रीन के कैच पर दिया पहला रिएक्शन, ट्वीट कर निकाली अपनी भड़ास

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement