Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ACC Emerging Asia Cup: 10 साल पहले जो ट्रॉफी सूर्या ने भारत को दिलाई, उसे यश धुल की टीम ने गंवाया

ACC Emerging Asia Cup: इमर्जिंग एशिया कप में भारत आज पाकिस्तान से बुरी तरह हार गया है, जिसके चलते यश धुल की कप्तानी पर सवाल खड़े हो गए हैं. भारत आखिरी बार इमर्जिंग एशिया कप के पहले संस्करण में साल 2013 में चैंपियन बना हुआ था.

ACC Emerging Asia Cup: 10 साल पहले जो ट्रॉफी सूर्या ने भारत को दिलाई, उसे यश धुल की टीम ने गंवाया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इमर्जिंग  एशिया कप 2023 में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ करारी हार हुई है.  इसके साथ ही इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराने का लोगों को फिर टूट गया है.  साल 2013 में पहली बार इमर्जिंग एशिया कप की मेजबानी सिंगापुर ने किया था, जिस साल इस चैंपियनशिप को आसानी से जीत लिया था. उस दौरान सूर्या कुमार यादव की कप्तानी में इंडिया ए टीम के प्लेयर्स काफी बेहतरीन फॉर्म में थे लेकिन यश धुल की कप्तानी में दस साल बाद भारतीय टीम कुछ खास करिश्मा नहीं कर सकी  और भारतीय  बल्लेबाजी ब्रिगेड 224 रनों के अंदर ही ढेर हो गया था. 

बता दें कि पुरुष इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भारत ए का सामना पाकिस्तान ए से हुआ था. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और पाकिस्तान ए ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 352 रन बना पाई जबकि भारतीय-ए टीम 224 रनों की करारी हार हो गई. 

यह भी पढ़ें- इमर्जिंग एशिया कप में पाकिस्तान से बुरी तरह हारा भारत, 40 ओवर में ऑलआउट हो गई टीम

पाकिस्तान ने दिया था 353 रनों का लक्ष्य

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 352 रन बनाए थे. टीम के स्टार बल्लेबाज तैय्यब ताहिर ने 71 गेंदों में 108 रन की पारी खेली थी, जिसके चलते पाकिस्थान ने भारत को 353 रनों का लक्ष्य दिया था. भारतीय टीम 40 ओवर में 224 रन पर सिमट गई थी. अभिषेक शर्मा को छोड़कर भारत का कोई भी बल्लेबाज 50+ का स्कोर नहीं बना सका था.  अभिषेक ने 51 गेंदों में 61 रन की पारी खेली थी. ॉ

बता दें कि फाइनल में भारतीय टीम का प्रदर्शन औसत दर्जे से भी कम रहा था, जिसके चलते पहले गेंदबाजों न खूब रन लुटाए. साथ ही बल्लेबाजों ने टीम को झटका दे दिया. गौरतलब है कि पाकिस्तान का यह इमर्जिंग एशिया कप का लगातार दूसरा खिताब है. इससे पहले यह टूर्नामेंट 2019 में खेला गया था. तब पाकिस्तान ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था. पाकिस्तान लगातार दो बार यह खिताब जीतने वाली दूसरी टीम है. उनसे पहले श्रीलंका ने ऐसा किया था.

यह भी पढ़ें- इमर्जिंग एशिया कप में पाकिस्तान से बुरी तरह हारा भारत, 40 ओवर में ऑलआउट हो गई टीम

पाकिस्तान जीती सबसे ज्यादा ट्रॉफी 

इसके साथ ही श्रीलंका ने 2017 और 2018 में लगातार दो बार इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीता था. बता दें कि इस टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2013 में हुई थी. पहले संस्करण में भारत की कप्तानी सूर्यकुमार के हाथ में थी, उस बार भारत ने बेहतरीन मैच खेला था और भारत साल 2013 में एशिया कप का चैंपियन बना था.

गौरतलब है कि अब तक कुल पांच संस्करण खेले गए हैं और टीम इंडिया सिर्फ एक बार ही ये चैंपियनशिप ही जीत पाई है. वहीं श्रीलंका और पाकिस्तान ने दो-दो बार खिताब जीते हैं. इससे पहले टीम इंडिया 2018 में भी श्रीलंका से फाइनल में हार गई थी.

यह भी पढ़ें- अजिंक्य रहाणे ने एक हाथ से पकड़ा बेहतरीन कैच, कैरेबियाई बल्लेबाज भी रह गए हैरान

फाइनल मैच में ही चूक गई टीम

बता दें कि फाइनल में हार इमर्जिंग एशिया कप के इस संस्करण में टीम इंडिया की पहली हार रही है. ग्रुप स्टेज में भारत ने अपने पहले मैच में यूएई-ए को आठ विकेट से हराया था. वहीं, दूसरे मैच में टीम इंडिया ने नेपाल को नौ विकेट से शिकस्त दी. यह मैच यश ढुल की टीम ने आठ विकेट से जीता था. इसके बाद साई सुदर्शन ने शतकीय पारी खेली थी. सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 51 रन से हराया था. भारत को टूर्नामेंट में एकमात्र हार पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में मिली.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement