Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs PAK: पहले बल्लेबाजी ही है Winning Formula, भारत-पाक मैच में टारगेट का दबाव पड़ता है भारी, देखिए आंकड़ें

India vs Pakistan Match Latest Updates: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान के बीच टॉस की अहमियत बेहद ज्यादा होने वाली है. इसका कारण दोनों टीमों के बीच हुए मैचों का ये खास रिकॉर्ड है.

Latest News
IND vs PAK: पहले बल्लेबाजी ही है Winning Formula, भारत-पाक मैच में टारगेट का दबाव पड़ता है भारी, देखिए आंकड़ें

Ind vs Pak: Rohit Sharma vs Babar Azam (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: India vs Pakistan Ahmedabad Match Updates- भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज मुकाबला होने जा रहा है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार (14 अक्टूबर) को जब दोनों टीमें 8वीं बार वर्ल्ड कप मैच में आमने-सामने होंगी, तो सभी इसके रिजल्ट को लेकर अपने-अपने गुणा भाग लगा रहे होंगे. हालांकि यदि भारत-पाकिस्तान के बीच आज तक हुए वनडे मैचों का रिकॉर्ड उठाकर देखा जाए तो इस मैच के रिजल्ट का 90 फीसदी अंदाजा आप भी आसानी से लगा लेंगे. दरअसल भारत और पाकिस्तान के बीच पारंपरिक दुश्मनी में क्रिकेट फैंस का दबाव इतना ज्यादा है कि दोनों ही टीमें मैदान के अंदर भी इससे नहीं बच पाती हैं. ऐसे में भारत-पाकिस्तान के मैचों में टारगेट का पीछा करने का दबाव दोनों में से किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहता है. इन हालात में दोनों ही टीमों के कप्तान अपनी टीम की जीत के लिए अधिकतर मौकों पर पहले बल्लेबाजी करने को ही 'विनिंग फॉर्मूला' मानते रहे हैं. कम से कम आंकड़ें तो यही कहते हैं.

क्या है भारत-पाकिस्तान के बीच मैचों का रिकॉर्ड

Team India और पाकिस्तान के बीच वनडे क्रिकेट में अब 134 बार भिड़ंत हो चुकी है. इनमें से 73 मैच पाकिस्तानी टीम ने जीते हैं, जबकि भारतीय टीम को महज 56 मैच में ही जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच 5 मैच No Results रहे हैं. इस हिसाब से देखा जाए तो वनडे मैचों में पाकिस्तान का पलड़ा भारत के मुकाबले ज्यादा भारी दिखाई देता है. 

हालांकि जब बात वर्ल्ड कप मुकाबले (World Cup 2023) की आती है तो पलड़ा भारत के पक्ष में झुक जाता है. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC world Cup 2023) में आज तक 7 बार मुकाबला हुआ है. ये सभी मैच भारत ने ही जीते हैं यानी एक भी मैच में पाकिस्तानी टीम वर्ल्ड कप में भारत को नहीं हरा पाई है.

अब बात करते हैं टारगेट का पीछा करने के दबाव की

यदि भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए 134 मैच का डाटा चेक करें तो टारगेट का पीछा करने को लेकर अनूठा आंकड़ा सामने आता है. भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए 134 मैच में से 129 मैच में रिजल्ट निकला है, जिनमें से 67 मौकों पर पहली बार बल्लेबाजी करने वाली टीम ही विजेता रही है. इस लिहाज से साफ दिखाई देता है कि दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टारगेट का पीछा करने का दबाव भारत-पाकिस्तान के बीच मैचों में हावी दिखाई देता है.

पहले खेलकर जीतने में पाकिस्तान ज्यादा माहिर

भारत-पाकिस्तान के बीच मैचों में पहले बल्लेबाजी करने का मौका यदि पाकिस्तानी टीम को मिलता है तो वह भारत पर ज्यादा भारी दिखाई देती है. दोनों के बीच खेले गए मैचों में 62 बार भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की है, जिसमें उसने 27 मैच जीते हैं और 33 में उसे हार मिली है. 2 मैच में कोई परिणाम नहीं निकला है. इसके उलट पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ 72 बार पहले बल्लेबाजी की है, जिसमें से 40 मैच उसने जीते हैं और 29 मैचों में उसे  हार मिली है. 3 मैच नो रिजल्ट रहे हैं. इस लिहाज से देखा जाए तो पाकिस्तान की जीत का Win/Loss Ratio 1.379 का है, जबकि भारत के मामले में यह Ratio 0.818 का रहा है.

वर्ल्ड कप मैचों में भी पहले बल्लेबाजी से मिली है भारत को सक्सेस

वर्ल्ड कप मैचों की भी बात करें तो भारतीय टीम की पाकिस्तान पर सफलता का कारण उसका पहले बल्लेबाजी करना ही रहा है. दोनों टीमों के बीच खेले गए 7 वर्ल्ड कप मैच में से 6 में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के लिए टारगेट सेट किया है और जीत हासिल की है. महज एक मैच में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी की है. हालांकि पाकिस्तान यह मैच भी नहीं जीत सकी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement