Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arvind Kejriwal पहले सीएम नहीं जिन्होंने अपने कार्यकाल पूरा होने से पहले दिया इस्तीफा, यहां डिटेल में पढ़ें

दिल्ली में ऐसे कई सीएम रहे हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले ही इस्तीफा दे दिया था. इनमें दिल्ली के कई पूर्व सीएम शामिल हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

Latest News
Arvind Kejriwal पहले सीएम नहीं जिन्होंने अपने कार्यकाल पूरा होने से पहले दि��या इस्तीफा, यहां डिटेल में पढ़ें

Delhi CM Kejriwal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तरफ से रविवार यानी कल एक बड़ी घोषणा की गई है. उन्होंने कहा कि वो दो दिन के अंदर ही दिल्ली सीएम के पद से इस्तीफा दे देंगे. उनके इस निर्णय को लेकर सियासी गलियारों में जमकर अटकलबाजियां हो रही हैं कि दिल्ली का अगला सीएम कौन होगा. साथ ही आप के कई बड़े नेताओं के नामों को लेकर चर्चा हो रही है. हालांकि दिल्ली में ऐसे कई सीएम रहे हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले ही इस्तीफा दे दिया था. इनमें दिल्ली के कई पूर्व सीएम शामिल हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.

इसके पहले भी हो चुका है इस्तीफा
साल 1998 में साहिब सिंह वर्मा दिल्ली के सीएम थे. उसी साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव होने वाले थे. चुनाव को लेकर महज दो महीने का समय बचा हुआ था. लेकिन पार्टी की तरफ से दवाब बनने के बाद उन्होंने सीएम के पद से इस्तीफा दे दिया था. अरविंद केजरीवाल की बात करें तो वो दिल्ली में विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से पहले इस्तिफा देने वाले छठे सीएम होंगे. दिल्ली सीएम की बात करें तो ऐसा सबसे पहले चौधरी ब्रह्म प्रकाश ने किया था.

महंगाई के मुद्दे पर साहिब सिंह वर्मा ने दिया था इस्तीफा
साल 1998 में बीजेपी के नेता और उस वक्त के दिल्ली सीएम साहिब सिंह वर्मा ने महंगाई के मुद्दे पर चुनाव से पूर्व ही अपना इस्तीफा दे दिया था. उस वक्त बीजेपी के लिए मंहगाई एक बड़ा मसला हो गया था. प्याज के दाम लगातार आसमान छूने लगे थे. इसको लेकर कांग्रेस की तरफ से लगातार प्रदर्शन हो रहे थे. बीजेपी ने कांग्रेस के प्रदर्शन और प्याज के बढ़ते दामों को लेकर पार्टी के ऊपर दबाव बना हुआ था. बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व की तरफ से कई राउंड की बैठक के बाद साहिब सिंह वर्मा को सीएम के पद से इस्तीफा देना पड़ा था. हालंकि पार्टी की ये रणनीति काम नहीं आई और पार्टी चुनाव हार गई.

1955 में दिया गया था पहला इस्तीफा
सबसे पहले अपने कार्यकाल से पहले सीएम पद को छोड़ने वाले नेता चौधरी ब्रह्म प्रकाश थे. वो कांग्रेस पार्टी से थे. साल 1955 में उन्होंने सीएम के पद से इस्तीफा दिया था. वो साल 1952 में विधानसभा चुनाव के बाद दिल्ली के पहले सीएम बने थे. माना जाता है उनको अपना इस्तीफा उस समय के पीएम जवाहर लाल नेहरू के चल रहे विवादों की वजह से देना पड़ा था. आपको बताते चलें कि साल 1956 में केंद्र सरकार की तरफ से दिल्ली में विधानसभा को भंग कर दिया गया था. उसके बाद सालों तक दिल्ली में विधानसभा के चुनाव नहीं हुए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement