Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asia Cup 2022: यूएई में होगा एशिया कप का आयोजन, मेजबान श्रीलंका, क्या है यह पूरा मामला समझ लें

Asia Cup In UAE: एशिया कप (Asia Cup 2022) का आयोजन पहले श्रीलंका में होने वाला था लेकिन अब वेन्यू संयुक्त अरब अमीरात है. मेजबान अभी भी श्रीलंका ही है. अब सवाल उठता है कि वेन्यू अगर यूएई (Asia Cup In UAE) है तो मेजबान श्रीलंका कैसे हो सकता है? सारे सवालों और आयोजन से जुड़ी पेचीदगी समझ लें. 

Asia Cup 2022: यूएई में होगा एशिया कप का आयोजन, मेजबान श्रीलंका, क्या है यह पूरा मामला समझ लें

Asia Cup 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एशिया कप के शुरू होने से पहले ही फैंस के बीच बेताबी दिख रही है. भारत और पाकिस्तान (Ind Vs Pak) के बीच होने वाले मैच को लेकर तो सोशल मीडिया पर अच्छा क्रेज दिख रहा है. इन सबके बीच एक जरूरी सूचना यह है कि एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में न होकर यूएई में हो रहा है. वेन्यू तो बदला गया है लेकिन मेजबान अभी भी श्रीलंका ही है. अब इस पूरी सूचना को लेकर आपके मन में कई तरह के सवाल उठ सकते हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है? इसके पीछे क्या नियम हैं तो सारी बातें यहां जान लें. 

Sri Lanka Crisis की वजह से बदला गया नियम 
पहले एशिया कप का आयोजन श्रीलंका में ही होने वाला था लेकिन आखिरी वक्त में वेन्यू बदलने का फैसला किया गया था. श्रीलंका में जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) को देखते हुए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने वेन्यू बदलने का फैसला किया था. 

श्रीलंका क्रिकेट के सेक्रेटरी मोहन डी सिल्वा ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में टूर्नामेंट का आयोजन कराना मुश्किल है. सुरक्षा को लेकर भी हमारी चिंताएं हैं और इन परिस्थितियों में फैसला किया गया है कि एशिया कप का आयोजन दुबई और शारजाह में किया जाएगा. श्रीलंकाई बोर्ड के सामने प्रायोजकों की भी दिक्कत थी और संकट की वजह से इंश्योरेंस में मुश्किलें आ रही थीं. 

यह भी पढ़ें: CWG 2022: भारत के 22 में से तीन गोल्ड इस खिलाड़ी ने जीते, तोड़ दिया 16 साल पुराना रिकॉर्ड

Hosting Rights अभी भी श्रीलंका के पास ही हैं
एशिया कप का वेन्यू शिफ्ट होने के बाद भी होस्टिंग राइट्स श्रीलंका के ही पास हैं. इसका मतलब है कि टूर्नामेंट के आयोजन से होने वाले प्रसारण, मीडिया राइट्स वगैरह से श्रीलंका बोर्ड को वित्तीय लाभ मिलेगा. वेन्यू बदले जाने से यूएई को भी फायदा होगा. स्टेडियम, लॉजिस्टिक सपोर्ट और ऐसी दूसरी चीजों की वजह से स्थानीय प्रशासन को भी आर्थिक लाभ मिलेगा. खिलाड़ियों के आने, होटल में रुकने, ट्रांसपोर्ट, एयरवेज समेत दूसरी सुविधाओं की वजह से स्थानीय अर्थव्यवस्था को खासा लाभ मिलता है.  पिछले कुछ वक्त में यूएई प्रशासन ऐसे टूर्नामेंट के आयोजनों को लेकर काफी उत्सुकता दिखा रहा है. 
 

Ind Vs Pak मैच को लेकर दर्शकों का उत्साह चरम पर है

आईसीसी नियमों (ICC Rules) के तहत यह सुविधा है कि मेजबान देश अपनी सुविधा और जरूरत के मुताबिक देश के बाहर किसी वेन्यू में मैच करा सकता है. हालांकि इस दौरान मेजबान बोर्ड को खिलाड़ियों और टीमों को आईसीसी मानदंडों के अनुसार मिलने वाली सुविधाओं का पूरा ख्याल रखना जरूरी होता है. 

UAE में IPL समेत कई टूर्नामेंट पहले भी हो चुके हैं 
अभी कुछ समय पहले तक पाकिस्तान के ज्यादातर द्विपक्षीय श्रृंखलाओं का आयोजन यूएई में ही होता था. सुरक्षा कारणों से कई देश पाकिस्तान में नहीं खेलना चाहते थे और इस वजह से यूएई में टूर्नामेंट आयोजित किया जाता था. इससे पहले IPL 2020 का आयोजन भी यूएई में हो चुका है क्योंकि कोविड महामारी की वजह से देश में आयोजन कराना मुमकिन नहीं था. 

UAE में इससे पहले IPL का भी आयोजन हो चुका है

2009 और 2014 लोकसभा चुनावों के दौरान भी सुरक्षा कारणों से आईपीएल का आयोजन देश के बाहर हुआ था. 2009 में यह साउथ अफ्रीका में हुआ था जबकि 2014 में शुरुआती मुकाबले यूएई में खेले गए थे और बाद में टूर्नामेंट भारत में ही हुआ था. 

यह भी पढ़ें: जब इंदिरा गांधी की हुई थी हत्या तब पाक दर्शकों ने किया था कुछ ऐसा, जानें क्या हुआ था उस दिन

Asia Cup का ऐसा है शेड्यूल 
एशिया कप टी20 टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. 27 अगस्त को पहला मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा और फाइनल मुकाबला 11 सितंबर को दुबई में खेला जाना है. भारत और पाकिस्तान की टीमें 28 अगस्त को दुबई में आमने-सामने होंगी. इस मैच को लेकर दर्शकों का उत्साह अभी से चरम पर है. 

एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी और वर्ल्ड कप से पहले इसे मिनी वर्ल्ड कप के तौर पर देखा जा रहा है. भारतीय फैंस बेसब्री से इस टूर्नामेंट का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि विराट कोहली और केएल राहुल जैसे स्टार इस टूर्नामेंट से कमबैक कर रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement