Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ind Vs ENG Test: इंग्लैंड की जीत के साथ ही ट्रेंड करने लगा  Bazball, आखिर है क्या यह चीज, समझें यहां 

Bazball Kya Hai: बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लिश टीम की जीत के साथ ही ट्विटर पर एक बार फिर बैजबाल ट्रेंड करने लगा है. मैक्कुलम की कोचिंग में इ्ंग्लैंड की टीम लगातार अच्छा खेल रही है और पिछले 6 महीने तो इंग्लिश टीम के लिए शानदार रहे हैं. हालांकि, बहुत से लोग इस शब्द का अर्थ नहीं समझते हैं और इसे कोई लोकप्रिय फेज भर मानते हैं. 

Ind Vs ENG Test: इंग्लैंड की जीत के साथ ही ट्रेंड करने लगा  Bazball, आखिर है क्या यह चीज, समझें यहां 

विराट कोहली का बल्ला नहीं चला टेस्ट में 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां और आखिरी टेस्ट इंग्लिश टीम ने जीतकर हिसाब चुकता कर लिया है. 2-1 से आगे चल रही टीम इंडिया ने 2-2 के साथ पटौदी ट्रॉफी जीतने का मौका गंवा दिया है. हालांकि, खेल के लिहाज से टेस्ट बेहद शानदार रहा और दर्शकों ने कुल 5 शतक देखे जिसमें से 2 जॉनी बेयरेस्टो ने जमाए हैं. बेयरेस्टो ने दोनों पारी में शतक लगाकर इतिहास रच दिया है. दूसरी पारी में जो रूट ने भी शतक लगाया और पहली पारी में भारत की ओर से ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने शतक लगाया था. हालांकि, इस टेस्ट में बार-बार  Bazball का जिक्र किया गया है तो आइए समझते हैं यह क्या है.

Bazz और Ball से बना है यह शब्द
दरअसल, बैजबॉल कोई क्रिकेट का पारंपरिक शब्द नहीं है और न ही लंबे समय से इसका प्रयोग हो रहा है. इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रैंडन मैक्कुलम का निकनेम Bazz है और उनकी रणनीति ही Bazball है. बैजबॉल क्रिकेट में आक्रामकता की ओर इशारा करता है. इंग्लैंड की टीम ने लगातार आक्रामक खेल दिखाया है और इसका नतीजा है कि एक हारे हुए मैच को टीम के 2 शानदार बल्लेबाजों ने जीत में बदकर ही दम लिया है. 

यह भी पढ़ें: Rahul Dravid ने दे दिया विराट कोहली को अल्टीमेटम, हर बल्लेबाज को रन बनाने होंगे  

Rishabh Pant के लिए भी इस्तेमाल हुआ था बैज़बॉल 
एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर बुरी तरह से लड़खड़ा गया था लेकिन फिर ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने पारी को संभाला और दोनों ने शतकीय पारी भी खेली थी. पंत ने वनडे अंदाज में बैटिंग की और 89 गेंद में ही शतक लगा दिया था. पंत की तूफानी पारी देखकर इंग्लैंड के सहायक कोच पॉल कॉलिंगवुड ने इस शब्द का इस्तेमाल किया. उन्होंने कहा था कि पंत काफी हद तक बैजबॉल की तरह क्रिकेट खेलते हैं. 

दूसरी पारी में भी पंत ने अर्धशतक जड़ा था लेकिन युवा विकेटकीपर बल्लेबाज के रिकॉर्ड काम नहीं आए और आखिरकार टीम इंडिया को हार के बाद पटौदी ट्रॉफी इंग्लैंड के साथ साझा करके ही संतोष करना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: एजबेस्टन टेस्ट में हार के साथ ट्विटर पर रवि शास्त्री बनाम राहुल द्रविड़ जंग शुरू

IND Vs NZ सीरीज में भी इंग्लिश टीम रही थी हावी 
भारत के खिलाफ हुए एजबेस्टन टेस्ट से पहले इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज़ खेली और क्लीन स्वीप कर दिया था. अब एजबेस्टन टेस्ट में भी अंग्रेज़ों की यही नीति काम कर गई और जो टीम तीन दिन तक बैकफुट पर थी, उसने आखिरी दो दिन में मैच पलट दिया. 

इंग्लैंड की टीम लगातार आक्रामक क्रिकेट खेल रही है और उसका नतीजा भी सामने नजर आ रहा है. पहली पारी में पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में उनके पास रनों का पहाड़ था और शुरुआती 3 विकेट जल्दी गिर गए थे. हालांकि, अनुभवी जो रूट और शानदार फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरेस्टो दृढ़ता से टिके रहे थे और अपनी टीम की जीत तय करा दी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement