Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं IPS Ravi Sinha, जिन्हें बनाया गया RAW का नया चीफ, 'ऑपरेशन मैन' के नाम से भी मशहूर

IPS Ravi Sinha New RAW Chief: आईपीएस रवि सिन्हा मौजूदा RAW प्रमुख सामंत कुमार गोयल की जगह लेंगे. उनका कार्यकाल 2 साल का होगा.

कौन हैं IPS Ravi Sinha, जिन्हें बनाया गया RAW का नया चीफ, 'ऑपरेशन मैन' के नाम से भी मशहूर

IPS Ravi Sinha

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी रवि सिन्हा को भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) का नया चीफ नियुक्त किया गया है. रवि सिन्हा मौजूदा रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल की जगह लेंगे. जिनका कार्यकाल 30 जून 2023 को पूरा हो रहा है. छत्तीसगढ़ कैडर के 1988 बैच के आईपीएस रवि सिन्हा वर्तमान में मंत्रिमंडल सचिवालय में स्पेशल सेक्रेटरी रैंक पर तैनात हैं.

कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने रवि सिन्हा की 2 साल के कार्यकाल के लिए RAW के सचिव के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. सिन्हा दो दशक से अधिक समय से इस प्रतिष्ठित खुफिया एजेंसी से जुड़े रहे हैं. वह अपनी पदोन्नति से पहले रॉ की अभियानगत शाखा का नेतृत्व कर रहे थे. पड़ोसी देशों के मामलों के विशेषज्ञ माने जाने वाले सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर के अलावा कई देशों में बड़े पैमाने पर काम किया है. वह ऐसे समय में RAW की कमान संभाल रहे हैं, जब कुछ देशों से सिख चरमपंथ को हवा देने की कोशिशें की जा रही हैं. 

ये भी पढ़ें- Gita Press को मिलेगा गांधी शांति पुरस्कार, सम्मान स्वीकार, 1 करोड़ लेने से किया इनकार, जानिए वजह

सामंत गोयल की लेंगे जगह
रवि सिन्हा मौजूदा रॉ चीफ सामंत कुमार गोयल की जगह लेंगे, जिन्हें जून 2019 में 2 साल के लिए रॉ प्रमुख नियुक्त किया गया था.  बाद में गोयल का 2021 और जून 2022 में एक-एक साल का दो बार सेवा विस्तार दिया गया था. माना जाता है कि जम्मू-कश्मीर से संबंधित मामलों के विशेषज्ञ गोयल ने पाकिस्तान के बालाकोट में फरवरी 2019 के सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. सर्जिकल स्ट्राइक पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए की गई थी.

Who is Ravi Sinha?
आईपीएस रवि सिन्हा बिहार के भोजपुर जिल से ताल्लुक रखते हैं. सिन्हा ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. इसके बाद वर्ष 1988 में यूपीएससी (UPSC) परीक्षा पास की. उन्हें भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी के तौर पर मध्य प्रदेश कैडर मिला. उनकी पहली पोस्टिंग बतौर आईपीएस मध्य प्रदेश में हुई थी. लेकिन साल 2000 में मध्यप्रदेश के बंटवारे के बाद छत्तीसगढ़ भेज दिया गया. जिसकी वजह से सिन्हा तकनीकी तौर पर छत्तीसगढ़ कैडर में चले गए.

रिपोर्ट्स के मुताबिक IPS रवि सिन्‍हा को 'ऑपरेशन मैन' के नाम से भी जाना जाता है. जम्मू कश्मीर समेत कई राज्यों में उन्होंने कई सीक्रेट ऑपरेशन किए हैं. वह पूर्वोत्तर और अन्य कई देशों में बड़े पैमाने पर काम कर चुके हैं. सिन्हा स्‍पाई तौर पर काम करने के लिए भी जाने जाते हैं. वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से दूरी बनाकर रखते हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इंटरनेट पर सिन्हा की तस्वीर मिलना मुश्किल है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement