Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rahul Gandhi Cambridge Speech: लोकतंत्र खतरे में है या कांग्रेस, कैंब्रिज स्पीच पर क्यों देश में घिरे राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में लेक्चर के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि भारतीय लोकतंत्र पर हमला हो रहा है. नेताओं पर सरकार की निगरानी है.

Latest News
Rahul Gandhi Cambridge Speech: लोकतंत्र खतरे में है या कांग्रेस, कैंब्रिज स्पीच पर क्यों देश म��ें घिरे राहुल गांधी?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी. (फोटो- Twitter/Congress)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों ब्रिटेन दौरे पर हैं. यूनाइटेड किंगडम के कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी ने 28 फरवरी को एक लेक्चर दिया था. उनके लेक्चर का टॉपिक था '21वीं सदी में सुनना सीखना.' राहुल गांधी ने अपने स्पीच में केंद्र सरकार की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल खड़े किए. उन्होंने एक बार फिर पेगासस सॉफ्टवेयर कांड को हवा दे दी.

राहुल गांधी ने अपने कैंब्रिज स्पीच के दौरान कहा था, 'भारत में लोकतंत्र खतरे में है. मेरे फोन में पेगासस था. कई सारे नेताओं के फोन में भी पेगासस था. इंटेलिजेंस ऑफिसर ने मुझसे कहा था कि फोन पर संभलकर बात करें, क्योंकि उसकी रिकॉर्डिंग की जा रही है.'

राहुल गांधी का यह भारतीय जनता पार्टी (BJP) को रास नहीं आया है. बीजेपी ने उन पर कांग्रेस की चुनावी असफलताओं का ठीकरा उनके सिर फोड़ते हुए कहा है कि राहुल गांधी विदेशी धरती पर देश की छवि खराब कर रहे हैं. राहुल गांधी ने भारतीय लोकतंत्र हो रहे हमलों की एक लिस्ट तैयार कर ली है.

राहुल गांधी का क्या है आरोप?

राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि मीडिया और न्यायपालिका पर केंद्र सरकार ने कब्जा कर लिया है. विपक्ष की निगरानी की जा रही है और उन्हें डराया जा रहा है. केंद्रीय एजेंसियों के जरिए विपक्ष के साथ जबरदस्ती की जा रही है. अल्पसंख्यकों, दलितों और आदिवासियों पर हमले किए जा रहे हैं. असंतोष को बढ़ावा दिया जा रहा है.|

इसे भी पढ़ें- Delhi-Jaipur Highway: खेड़कीदौला टोल के खिलाफ भड़का आंदोलन, क्यों नाराज हैं स्थानीय लोग? जानिए सबकुछ

राहुल गांधी ने कैंब्रिज पर कहा था कि जब आप मीडिया पर, लोकतांत्रिक ढांचे पर इस तरह का हमला करते हैं तो विपक्ष के रूप में लोगों से संवाद करना बहुत मुश्किल होता है.उन्होंने नई दिल्ली में संसद के बाहर पुलिस अधिकारियों के साथ होने की स्क्रीन पर स्लाइड भी दिखाई थी. राहुल ने जो तस्वीर दिखाई थी, वह तब की है, जब राहुल गांधी को हाथरस जाने के रास्ते में पुलिस ने रोक लिया था. विरोधियों का कहना है कि संवेदना के नाम पर हंगामे की इजाजत नहीं दी जा सकती है.

राहुल गांधी ने चीन की जमकर तारीफ भी की. राहुल गांधी ने एक स्लाइड में चीन की तारीफ की थी. उन्होंने चीन को महाशक्ति के लिए लालायित एक देश के तौर पर दिखाया गया है. स्लाइड में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव का भी जिक्र है जो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है. भारत इसका विरोध करता है. बीजेपी को राहुल गांधी का यह कमेंट भी रास नहीं आया है.

लोकतंत्र के खतरे पर क्या बोली बीजेपी?

भारतीय लोकतंत्र की दुनिया में तारीफ होती है. बीजेपी का कहना है कि राहुल गांधी अपने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जमकर केंद्र सरकार की बुराई की है. केंद्र सरकार ने ही उन्हें कड़ी सुरक्षा दी थी. केंद्र सरकार की एक बड़ी रकम उनकी यात्रा पर व्यय हुई है.  

इसे भी पढ़ें- Karnataka: बेटे की घूसखोरी ले गई बाप की विधायकी, कौन हैं बीजेपी MLA मदल विरुपक्षप्पा, क्यों मचा है हंगामा?

राहुल गांधी ने कैंब्रिज में कहा था कि वह स्वतंत्र रूप से अपने विचार नहीं रख पा रहे हैं, इसलिए भारतीय लोकतंत्र खतरे में है. इसके जवाब में हिमंत बिस्व सरमा ने ट्वीट किया, 'तथ्य: वह 4,000 किलोमीटर लंबी यात्रा में मोदी सरकार द्वारा मुहैया करायी गयी सुरक्षा के बीच बिना किसी अप्रिय घटना के चले. क्या हमें उन्हें यह याद दिलाने की जरूरत है कि BJP नेताओं के नेतृत्व वाली यात्राओं को कांग्रेस की सत्ता में कैसे नुकसान पहुंचाया गया?

लोकतंत्र नहीं, कांग्रेस मुक्त भारत की ओर बढ़ रहा है देश

तीन राज्यों के विधानसभा नतीजे गुरुवार को सामने आए थे. तीनों राज्यों में बीजेपी गठबंधन सत्ता में आ रहा है. कांग्रेस हाशिए पर जा चुकी है. नगालैंड में बीजेपी गठबंधन 37 सीटें हैं. कांग्रेस शून्य पर है. मेघालय में बीजेपी के पास 2 सीटें हैं. कांग्रेस के पास 5 सीटें हैं. त्रिपुरा में बीजेपी के पास 33 सीटे हैं, वहीं कांग्रेस के पास 3 सीटें हैं. कोई यकीन नहीं करेगा कि यह वही कांग्रेस है जिसकी पूर्वोत्तर में तूती बोलती थी. बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस मुक्त भारत की ओर देश तेजी से बढ़ रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement