Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA एक्सप्लेनर: क्यों राष्ट्रीय शोक में आधा झुकाया जाता है झंडा, क्या हैं इससे जुड़े नियम?

राष्‍ट्रीय शोक के दौरान राष्ट्रध्वज आधा झुका (Half Mast) रहता है. राष्ट्रीय ध्वज का आधा झुकना राजकीय शोक दर्शाता है.

Latest News
DNA एक्सप्लेनर: क्यों राष्ट्रीय शोक में आधा झुकाया जाता है झंडा, क्या हैं इससे जुड़े नियम?

dna explainer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 6 फरवरी 2022 वो तारीख जब स्वर कोकिला ने हमसे विदा ली. Lata Mangeshkar के निधन की खबर से पूरा देश शोक में डूब गया है. उनके अंतिम दर्शकों के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. हर कोई बस उनकी एक झलक चाहता था कि प्रणाम कर उन्हें विदा कर सके. तीन नेशनल अवॉर्ड, पद्म भूषण और भारत रत्न जैसे सम्मान पा चुकीं लता के निधन पर सरकार ने दो दिन के राष्ट्रीय शोक (National mourning) की घोषणा की है. 

राष्‍ट्रीय शोक के दौरान राष्ट्रध्वज आधा झुका (Half Mast) रहता है. राष्ट्रीय ध्वज का आधा झुकना राजकीय शोक दर्शाता है. किसी खास शख्सियत के निधन पर उनके प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करने के लिए ऐसा किया जाता है. कुछ तय पदों के अलावा किसी शख्सियत के निधन पर राष्‍ट्रीय शोक मनाया जाएगा या नहीं, यह फैसला लेने का अधिकार राष्‍ट्रपति के पास होता है. राष्ट्रध्वज आधा झुकाने को लेकर भी खास नियम होते हैं. यह केवल भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में होता है.

क्या है नियम?

जब भी ऐसा किया जाता है तो पहले झंडे को पूरी ऊंचाई में ऊपर उठाया जाता है और फिर धीरे-धीरे नीचे लाते हुए आधा झुकाया जाता है. बता दें कि इस दौरान सिर्फ तिरंगा को ही आधा झुकाया जाता है. इसके अलावा अगर कहीं पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज के साथ किसी संस्‍था का फ्लैग है तो वह सामान्‍य ऊंचाई पर ही रहता है. इसे नहीं झुकाया जाता है. 

किसके देहांत पर ऐसा किया जाता है?

भारतीय झंडा संहि‍ता के मुताबिक, देश की कुछ खास शख्सियतों के निधन पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज को आधा झुकाया जाता है. इनमें राष्‍ट्रपति, उप-उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोक सभा अध्‍यक्ष, देश के न्‍यायाधिपति, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, राज्‍यपाल, उप-राज्‍यपाल, मुख्‍यमंत्री, राज्‍यमंत्री शामिल हैं. इसके अलावा किसी खास व्‍यक्ति के निधन पर ऐसा किया जा सकता है लेकिन इस पर फैसला करने का अध‍िकार राष्‍ट्रपति के पास होता है. इससे जुड़े दिशा-निर्देश गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए जाते हैं. 

इन मौकों पर नहीं झुकाया जा सकता राष्ट्रीय ध्वज

खास बात है कि अगर किसी खास शख्सियत का निधन गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), गांधी जयंती (2 अक्टूबर) या राजकीय छुट्टी के दिन होता है तो देश या राज्य में राष्ट्रीय ध्वज को झुकाया नहीं जाता है, बल्कि केवल उस इमारत पर स्थित राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया जाता है, जिस इमारत में उस विशिष्ट व्यक्ति का पार्थिव शरीर रखा होता है.

भारत के अलावा इन देशों में भी है ध्‍वज को झुकाने का रिवाज

कई देशों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज को झुकाने का रिवाज है. इनमें अमेरिका, ब्रिटेन/इंग्‍लैंड/यूके, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, ब्राजील, कनाडा, चीन, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, ईरान, आयरलैंड, इजरायल, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, माल्टा, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, उत्तरी साइप्रस, पाकिस्तान,फिलीपींस, रूस, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, स्वीडन, थाईलैंड, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, वियतनाम और, जिम्बाब्वे शामिल है. 

ये भी पढ़ें:

1- Lata Mangeshkar का आखिरी संदेश, अनुपम खेर ने शेयर की वीडियो

2- भतीजे ने दी मुखाग्नि, गोधूलि वेला में भारत रत्न पंचतत्व में लीन हुईं लता मंगेशकर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement