Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Babbar Khalsa को भारत के खिलाफ क्यों मजबूत कर रहा है पाकिस्तान?

Explainer: पाकिस्तान एक बार फिर पंजाब को अस्थिर करना चाहता है. संदिग्ध आतंकियों की गिरफ्तारी से कई राज खुल रहे हैं.

Babbar Khalsa को भारत के खिलाफ क्यों मजबूत कर रहा है पाकिस्तान?

बब्बर खालसा ग्रुप के सदस्य एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने गुरुवार को करनाल (Karnal) से खालिस्तान समर्थक उग्रवादी समूह बब्बर खालसा (Babbar Khalsa) से जुड़े चार संदिग्ध संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. इन चारों में से तीन संदिग्ध पंजाब (Punjab) के फिरोजपुर (Ferozepur) के रहने वाले हैं. एक लुधियाना (Ludhiana) का रहने वाला है. 

संदिग्ध आतंकी हथियार, गोला-बारूद और भारी मात्रा में विस्फोटकों को तेलंगा)ना (Telangana ले जाने की कोशिश कर रहे थे. इन आतंकियों का पाकिस्तान (Pakistan) कनेक्शन देश की चिंता बढ़ाने वाला है. देश के सुरक्षा तंत्र पर यह गंभीर सवाल भी खड़े कर रहा है. 

कौन है इस आतंकी रैकेट का मास्टरमाइंड?

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक इस साजिश का मास्टरमाइंड हरविंदर सिंह संधि रिंडा (Harvinder Singh Sandhi Rinda) है, जो इस समय पाकिस्तान से बाहर है और वहीं से काम कर रहा है. गिरफ्तार किए गए चार संदिग्धों में गुरप्रीत, अमनदीप, परविंदर और भूपिंदर हैं.

Sonipat Police ने तीन Khalistani आतंकियों को गिरफ्तार किया, AK-47 सहित कई हथियार बरामद

पुलिस के मुताबिक, गुरप्रीत का हरविंदर के साथ संबंध राजवीर नाम के एक बिचौलिए के जरिए हुआ था. गुरप्रीत एक बार पहले भी जेल जा चुका है और यहीं उसकी मुलाकात राजवीर से हुई थी. चारों संदिग्धों को बाद में हरविंदर रिंडा से मिलवाया गया और वे उसके लिए ही काम कर रहे थे.

कैसे सामने आया पाकिस्तानी लिंक?

हरियाणा पुलिस की शुरुआती जांच में यह खुलासा हुआ है कि चारों संदिग्धों का संबंध पाकिस्तान स्थित खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरविंदर रिंडा से है. वह लंबे समय से उसके साथ काम कर रहा है.

हरविंदर सिंह रिंडा के साथ ISI का याराना!

हरविंदर सिंह रिंडा को भारत में खालिस्तान समर्थक आंदोलन को फिर से जगाने की जिम्मेदारी मिली है. भारत के खिलाफ चल रहे इस मिशन में पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी ISI न केवल रिंडा का समर्थन कर रही है, बल्कि लंबे समय से उसकी सुरक्षा भी कर रही है.

Gurmeet Ram Rahim को मिली वीआईपी Z+ Security, खालिस्तानी हमले की है आशंका

क्या है खालिस्तान मूवमेंट?

खालिस्तान आंदोलन एक सिख अलगाववादी आंदोलन है जो पंजाब क्षेत्र में खालिस्तान नाम से एक संप्रभु राज्य (sovereign state) की स्थापना करके सिखों के लिए एक होमलैंड बनाने की मांग कर रहा है. प्रस्तावित राज्य में जमीन के उस हिस्से की बात की जा रही है जो पंजाब और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत को मिलाकर बनता है. 

कौन है हरविंदर सिंह रिंडा?

हरविंदर सिंह रिंडा एक बार फिर इस आदंलोन को खड़ा करना चाहता है. हरविंदर सिंह रिंडा के पास दक्षिण एशिया में उग्रवादियों का बड़ा समर्थन हासिल है. वह युद्ध की रणनीतियों को तैयार करने में माहिर है. हरविंदर के पास एक नेटवर्क है जिसके जरिए 120 से ज्यादा स्लीपर सेल को एक्टिवेट किया जा चुका है. हरविंदर सिंह रिंडा 2021 के लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट में भी शामिल रहा है.

देश में हथियार कैसे भेजता है हरविंदर सिंह रिंडा?

इस साजिश के इर्द-गिर्द सबसे बड़ा सवाल यह है कि पाकिस्तान इतनी कड़ी सुरक्षा के बावजूद भारत को हथियार और विस्फोटक कैसे पहुंचा रहा है. पाकिस्तान और उसके आतंकी ड्रोन की मदद से हथियार और गोला बारूद ट्रांसफर कर रहे हैं. उन्होंने एक बेहतरीन सिस्टम बना लिया है जिसे मोबाइल ऐप के जरिए ऑपरेट किया जा रहा है. 

Haryana में 4 खालिस्तानी आतंकी गिरफ्तार, हथियार भी बरामद, टार्गेट पर था पंजाब

एक लोकेशन फिक्स कर लिया जाता है और वहीं हथियारों को ड्रॉप किया जाता है. लोगों तक हथियार इसी सिस्टम के जरिए भेजे जाते हैं. इस केस में जीरो लोकेशन पंजाब का फिरोजपुर रहा है. ये हथियार गिरफ्तार आतंकियों में से एक गुरप्रीत के दोस्त आकाशदीप के खेत में गिराए गए थे. लोकेशन मिलने के बाद चारों आतंकियों ने हथियार और आरडीएक्स उठाया और फिर तेलंगाना के लिए रवाना हो गए. पुलिस को खुफिया जानकारी मिली थी जिसके बाद उन्हें करनाल में गिरफ्तार कर लिया गया. अब यह आतंकी संगठन एक बार फिर देश में पांव पसारने की कोशिश में है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement