Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Booster Dose में ले सकते हैं कौन-कौन सी वैक्सीन? जानिए पूरी डिटेल

10 अप्रैल से 18 साल से अधिक का कोई भी व्यक्ति बूस्टर डोज ले सकेगा.

Booster Dose में ले सकते हैं कौन-कौन सी वैक्सीन? जानिए पूरी डिटेल

जानें बूस्टर डोज लगवाना क्यों है जरूरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः केंद्र सरकार ने 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की बूस्टर डोज (Booster Dose) को मंजूरी दे दी है. 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति तीसरी डोज लगवा सकेगा. अभी तक हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स सहित 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज दी जा रही थी. बूस्चर डोज को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. लोगों को कौन सी बूस्टर डोज दी जाएगी, इसकी कीमत क्या होगी? इसे विस्तार से समझते हैं.  

क्या होती है बूस्टर डोज? 
सामान्य वैक्सीन से अलग बूस्टर डोज किसी खास रोगाणु अथवा विषाणु के खिलाफ लड़ने में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता और मजबूत करता है. यह बूस्टर डोज उसी वैक्सीन की हो सकती है जिसे व्यक्ति ने पहले लिया है. इसे शरीर में और ज्यादा एंटीबॉडीज का निर्माण करते हुए प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने के लिए लगाया जाता है. सामान्य भाषा में कहें तो बूस्टर डोज शरीर की प्रतिरधक क्षमता को यह याद दिलाता है उसे किसी खास विषाणु से लड़ने के लिए तैयार रहना है.  

यह भी पढ़ेंः Gorakhpur से जिस नेता का टिकट काटकर CM Yogi ने लड़ा था चुनाव, अब उसने शुरू किया यह काम
 
किसे लगेगी बूस्टर डोज
18 साल से अधिक उम्र का ऐसा कोई भी व्यक्ति बूस्टर डोज लगवा सकता है जिसके दूसरी डोज के लगे 9 महीने (39 हफ्ते) पूरे हो चुके हैं. केंद्र सरकार ने ये साफ कर दिया है कि बूस्टर डोज में किसी भी तरह का मिक्स एंड मैच नहीं होगा. लोगों ने पहली और दूसरी डोज जिस वैक्सीन की ली है उन्हें उसी वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी. 

कहां करें रजिस्ट्रेशन 
वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए लोग https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉग इन कर सकते हैं. इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. ऐप पर साइन इन होने के बाद आपको CoWin होमपेज पर पहचान प्रमाण को अपडेट करना होगा.

यह भी पढ़ेंः  ओमिक्रोन और डेल्टा से मिलकर बना DeltaCron, क्या हैं लक्षण, कितना है असरदार?

कौन से दस्तावेज चाहिए
पहचान प्रमाण के लिए आप आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित अन्य आईडी जैसे ईपीआईसी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन दस्तावेज का भी उपयोग कर सकते हैं.   

क्या होगी कीमत?
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन की बूस्टर डोज 600 रुपये से अधिक कीमत में मिलेगी. दूसरी तरफ कोवैक्सीन के लिए आपको 1200 रुपये देने पड़ सकते हैं.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement