Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baarish ke Totke: जब नहीं होती है बारिश तब किए जाते हैं ये टोटके, किसान को बना लिया जाता है बंधक

Prayers For Rain: इन दिनों मौसम ऐसा है कि बारिश के बिना गुजरता एक दिन भी मुश्किल लग रहा है. भयंकर गर्मी के बीच बारिश ही एक उम्मीद है. अगर इसके आने में देरी होती है तो आप क्या कर सकते हैं? सोचिए मत पढ़िए देश भर में मशहूर ये टोटके-

Baarish ke Totke: जब नहीं होती है बारिश तब किए जाते हैं ये टोटके, किसान को बना लिया जाता है बंधक

Baarish Ke totake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस समय हर तरफ बस मानसून का इंतजार है. हर दिल में बस यही चाहत है कि एक बार बारिश हो जाए तो इस चिपचिपी गर्मी से थोड़ी राहत मिले. देश के कई हिस्सों में मानसून दस्तक दे चुका है.भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अन्य हिस्सों में जल्द ही मानसून आने वाला है. दिल्ली समेत तमाम उत्तर भारत में 30 जून तक मानसून आने की संभावना जताई गई है तो 6 जुलाई तक पूरे देश में मानसून छाने का अनुमान है. मगर भयंकर गर्मी के बीच बारिश के इंतजार में गुजरता हर एक पल जैसे बारिश को बुलाने के लिए कह रहा है. क्या आप जानते हैं कि एक जमाने में बारिश बुलाने के लिए भी तरह-तरह के टोटके किए जाते थे. कुछ राज्यों में अब भी ऐसा किया जाने की परंपरा है.

यूपी-बिहार में मेंढक-मेंढकी की शादी
उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तर-पूर्व के राज्यों में अच्छी बारिश के लिए पूरे हिंदू रीति-रिवाज के साथ मेंढक-मेंढकी की शादी करवाई जाती है.

यह भी पढ़ें- 'तुम कहीं के तुर्रम खां हो क्या!', क्यों कहा जाता है ऐसा, जानें कौन थे तुर्रम खां

उड़ीसा में मेंढक-मेंढकी का नाच
उड़ीसा में इंद्र देवता को खुश करने के लिए मेंढकों का नाच भी करवाया जाता है. इसे स्थानीय भाषा में 'बेंगी नानी नाचा' के नाम से जाना जाता है. गाजे-बाजे के बीच लोग एक मेंढक को पकड़ कर आधे भरे मटके में रख देते हैं, जिसे दो व्यक्ति उठाकर एक जुलूस के आगे-आगे चलते हैं.

यह भी पढ़ें: How to Build Business Empire : यूं ही नहीं खड़ा होता है बड़ा बिजनेस एंपायर, करने पड़ते हैं कई ऐसे काम

मध्यप्रदेश में होते हैं कई अजीब काम
बारिश को बुलाने के लिए और इंद्र देवता को खुश करने के लिए मध्य प्रदेश में कई तरह के काम किए जाते हैं. यहां माना जाता है कि शिवलिंग को पूरी तरह से पानी में डूबोकर रखे जाने से अच्छी बारिश होती है. इसके अलावा एक और अजीब मान्यता भी है. इसके मुताबिक गाजे-बाजे के साथ ग्रामीण महिलाएं किसी खेत पर अचानक हमला बोल देती हैं.वो खेत पर काम कर रहे किसान को बंधक बना लेती हैं. फिर उस किसान को गांव में लाकर दुल्हन की तरह सजाया जाता है और किसान की पैसे देकर विदाई की जाती है. मान्यता है कि ऐसा करने से इंद्र देव प्रसन्न होते हैं. मध्यप्रदेश के ही खंडवा जिले में लोग मंदिर के आंगन में मटके जमीन में गाड़ देते हैं. इससे भी अच्छे मानसून की उम्मीद जताई जाती है.
 
पंजाब में होते हैं यज्ञ
वहीं पंजाब,गुजरात और हरियाणा जैसे राज्यों में जून-जुलाई के महीने में भी बारिश ना होने पर यज्ञ कराए जाने की परंपरा है. ऐसी खबरें लगभग हर सीजन में सामने आती रहती हैं.

यह भी पढ़ें: इस आदिवासी जनजाति से ताल्लुक रखती हैं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू, ऐसा रहा है इतिहास

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement