Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PgPortal: जब कहीं ना हो सुनवाई तब यहां करें शिकायत, तुरंत होगा एक्शन

What is Public Grievance Portal: कई बार अपने हक की बात करना भी आसान नहीं होता. कानूनी तौर पर जो आप ही का हक है उसे लेने के लिए भी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं. कभी अगर ऐसा हो तो आप Public Grievance Portal पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

PgPortal: जब कहीं ना हो सुनवाई तब यहां करें शिकायत, तुरंत होगा एक्शन

 public Grievance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर चीज का एक सिस्टम होता है. हर सिस्टम के कुछ नियम होते हैं. कई बार नियमों की अनदेखी होती है. कई बार अपने हक के लिए भी आवाज उठानी पड़ती है. कई बार सिस्टम के भीतर ही नियम-कानून होते हुए भी आपके साथ गलत हो जाता है. इन सारे मामलों की मार जब आम आदमी पर पड़ती है तो अक्सर उसके सामने बेबसी के अलावा कोई चारा नहीं बचता है. आए दिन हम ऐसी खबरों से दो-चार होते ही रहते हैं.

मगर आपके पास एक ऐसी जगह भी है जहां आप किसी भी नियम की अनदेखी होने, आपके हक की चीज ना मिलने, धोखाधड़ी का शिकार होने जैसी हर एक शिकायत दर्ज करा सकते हैं. वह भी इस गारंटी के साथ कि आपकी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी. जानते हैं क्या है इस जगह का पता और आप कैसे पहुंचा सकते हैं यहां तक अपनी शिकायत-

इस जगह का नाम है Public Grievances पोर्टल
यह भारत सरकार का बनाया हुआ ऑफिशियल पोर्टल है, जहां जनसुनवाई से जुड़े तमाम मुद्दों पर तुरंत एक्शन लिया जाता है. ये मुद्दे किसी भी तरह के हो सकते हैं. आपको तय की गई सैलरी ना दी जा रही हो, आपसे कहीं ज्यादा पैसे वसूल लिए जाएं. आपसे रिश्वत की मांग की जाए, आपको अच्छी बताकर खराब चीज दे दी जाए, किसी भी निजी या सरकारी दफ्तर में आपकी अर्जी पर काम ना हो रहा हो...कुछ भी. ऐसी हर शिकायत आप इस पोर्टल पर जाकर दर्ज कर सकते हैं. इसके अलावा आप PG Portal का ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Health Insurance : कैशलेस सुविधा का लाभ कैसे उठाएं? यहां देखें डिटेल 

कैसे कर सकते हैं शिकायत
इसके लिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोरी से MyGrievance ऐप डाउनलोड करना होगा या फिर इस इस लिंक पर जाना होगा. https://pgportal.gov.in/Home/LodgeGrievance. अब आप अपनी डिटेल भरकर ऐप या साइट पर रजिस्ट्र करें. इसके बाद LodgeGrievance पर जाएं. आपकी शिकायत जिस विभाग से जुड़ी है वो सलेक्ट करें. संबंधित मंत्रालय को सलेक्ट करें. इससे जुड़े कुछ डॉक्यूमेंट हैं तो उन्हें भी अटैच करें. इसके नीचे अपनी शिकायत लिखें और सबमिट कर दें. इसके बाद आपकी शिकायत रजिस्टर हो जाएगी. अब आपकी इस शिकायत पर क्या एक्शन लिया जा रहा है आप इसे भी ट्रैक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- RBI Repo Rate Prediction: यहां जानें कितना महंगा हो सकता है आपका लोन 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement