Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ की मौत के बाद कोहिनूर हीरे का क्या होगा? भारत से कैसे पहुंचा था सात समंदर पार

What Will Happen To Kohinoor Now : महारानी एलिजाबेथ के ताज में कोहिनूर हीरा जड़ा था. ब्रिटिश ताज के सामने यह क्रॉस के पास लगा है. 

Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ की मौत के बाद कोहिनूर हीरे का क्या होगा? भारत से कैसे पहुंचा था सात समंदर पार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) का 96 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने 70 साल तक ब्रिटेन पर राज किया. उनका नाम दुनिया में सबसे अधिक समय तक शासन करने वालों में शामिल है. महारानी एजिलाबेथ खास मौकों पर अपना ताज पहनती थी. इस ताज में कोहिनूर हीरा जड़ा था. एलिजाबेथ की मौत को बाद अब उनके ताज में सजे कोहिनूर (Kohinoor) हीरे को लेकर लोगों के मन में सवाल हैं. आखिर इस हीरे का अब क्या होगा. 

कैसा है महारानी का ताज?
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सोने और प्लेटिनम का बना है. इसमें 105 कैरेट का कोहिनूर हीरा भी जड़ा है. इसके अलावा भी इस ताज में 2,867 हीरे लगे हैं. इस राजमुकुट में चांदी के माउंट में हीरे जड़े हैं और बड़े पैमाने पर टेबल, गुलाब- और शानदार कट है. सोने के माउंट में जड़े रंगीन रत्नों में नीलमणि, पन्ना और मोती शामिल है. वजन में करीब 1.28 किलोग्राम के इस मुकुट में बहुत सारे पुराने और बेशकीमती रत्न जड़े हैं. इसमें नीलमणि से लेकर एडवर्ड द ब्लैक प्रिंस की रूबी, एलिजाबेथ प्रथम के मोती और कुलीनन द्वितीय के हीरे भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ेंः तीन बार भारत आईं थीं महारानी एलिजाबेथ II, जलियांवाला बाग को लेकर कही थी यह बात

भारत से कैसे ब्रिटेन पहुंचा कोहिनूर? 
लगभग 800 साल पहले भारत में एक चमचमाता पत्थर मिला था, जिसे कोहिनूर नाम दिया गया. कोहिनूर हीरा दुनिया के सबसे बड़े हीरे में से एक है. कहा जाता है कि ये भारत की गोलकुंडा खदान में मिला था. 1849 में जब ब्रिटिश उपनिवेश पंजाब में आया तो इसे अंतिम सिख शासक दलीप सिंह ने महारानी को भेंट किया था. इतना ही नहीं महारानी के ताज में 1856 में तुर्की के तत्कालीन सुल्तान द्वारा महारानी विक्टोरिया को तोहफे में दिया गया एक बड़ा पत्थर भी है. ये उन्होंने क्रीमिया युद्ध में ब्रिटिश सेना के समर्थ के प्रति अपना आभार जताने के लिए दिया था. 

ये भी पढ़ेंः 10 दिन तक नहीं दफनाया जाएगा महारानी एलिजाबेथ का शव, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

क्या होगा इस कोहिनूर हीरे का?
इस साल की शुरुआत में, रानी ने घोषणा की थी कि प्रिंस चार्ल्स जब सिंहासन पर बैठेंगे तो उनकी पत्नी कैमिला जो डचेस ऑफ कॉर्नवाल हैं, रानी कंसोर्ट बन जाएंगी. जब ऐसा होगा, तो कैमिला को राज माता का प्रसिद्ध कोहिनूर ताज मिलेगा. कोहिनूर हीरा में किंग जॉर्ज VI के 1937 के राज्याभिषेक के लिए क्वीन एलिजाबेथ के लिए बनाए गए प्लैटिनम क्राउन में सेट किया गया है. इसे टॉवर ऑफ लंदन में डिस्प्ले पर रखा गया है.
  
कितनी है राजमुकुट की कीमत?
महारानी एलिजाबेथ
द्वितीय का ताज बेशकीमती है. इस क्राउन की कीमत का हमेशा अंदाजा ही लगाया है, क्योंकि जिस हिसाब के रत्न और ज्वैलरी इसमें जड़ी है उससे इसकी कीमत का अंदाजा ही लगाया जा सकता है. कहा जाता है कि महारानी के इस मुकुट की कीमत तकरीबन 3600 करोड़ रुपए है. वहीं पूरे सेट की कीमत 4500 करोड़ बताई जाती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement