Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होती है Chola Dora ड्रेस जिसे पहनकर केदारनाथ धाम पहुंचे PM Modi, महिला से किया था ये वादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परिधान अक्सर ही चर्चा में रहते हैं. अब जब वह उत्तराखंड के दौरे पर हैं तो उनकी हिमाचली ड्रेस सुर्खियां बटोर रही है.

Latest News
क्या होती है Chola Dora ड्रेस जिसे पहनकर केदारनाथ धाम पहुंचे PM Modi, महिला से किया था ये वादा

PM Modi In Chola Dora Dress (Photo- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम यहां 3400 करोड़ रुपये की अलग-अलग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे. यहां पहुंचकर उन्होंने केदारनाथ बाबा के दर्शन भी किए हैं और पूजा-अर्चना भी की है. इस सबके बीच एक खास बात जो चर्चा में है वह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ड्रेस. हमेशा की तरह वह इस बार फिर अपनी वेशभूषा को लेकर सुर्खियों में हैं. इस बार जो खास ड्रेस पीएम ने पहनी है उसका हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Traditional Dress) से खास कनेक्शन है. यह हिमाचल प्रदेश की पारंपरिक ड्रेस है जो उन्हें यहां की महिला ने तोहफे में दी थी. पढ़िए पूरी डिटेल-

महिला ने अपने हाथ से बनाकर दी थी पीएम मोदी को ये ड्रेस
हिमाचल प्रदेश की इस खास ड्रेस को चोला डोरा (Chola Dora) कहा जाता है. इसे हथकरघे से बनाया जाता है. जब पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के चंबा दौरे पर थे तब यहां की महिला  ने उन्हें यह ड्रेस तोहफे में दी थी. 

Liz Truss Resigns: अब कौन होगा ब्रिटेन का PM? ऋषि सुनक को इन 4 से मिल सकती है कड़ी टक्कर

पीएम ने महिला से किया था ये वादा
जब चंबा के हथकरघा उद्योग से जुड़ी महिला ने पीएम मोदी को यह ड्रेस दी थी तब उन्होंने ये वादा भी किया था कि जब वह किसी ठंडी जगह पर जाएंगे तब यह ड्रेस जरूर पहनेंगे. अब जब पीएम मोदी केदारनाथ मंदिर यही ड्रेस पहनकर पहुंचे तो हर तरफ पीएम मोदी के वादा निभाने की चर्चा है. 

नेपाली नागरिक बनकर जासूसी कर रही थी चीनी महिला, दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

कैसी होती है हिमाचल की 'चोला डोरा'
देश के हर प्रदेश की तरह ही हिमाचल का पहनावा भी अपने आप में बेहद खास है. इस पहनावे को चोला-डोरा या फिर ‘चोलू’ भी कहा जाता है. यह वेशभूषा देश ही नहीं विदेश में भी मशहूर है.  यह ड्रेस पूरी तरह ऊन से बनी होती है. इसमें घुटनों तक आने वाला एक लंबा ऊनी कोट होता है. इसे कमर पर डोरे से बांधा जाता है. आमतौर पर चोला क्रीम या हल्के भूरे रंग का होता है और उसका डोरा गहरे खूबसूरत रंगों से मिलाकर बनाया जाता है. यही वजह है कि इसे चोला-डोरा कहा जाता है. 

उत्तराखंड के दौरे पर जो ड्रेस पीएम मोदी ने पहनी है उस पर काफी बारीक और खूबसूरत काम किया गया है. इस पर मोर पंख और सतिया भी बनाया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement