trendingPhotosDetailhindi4003482

यहां Periods शुरू होने पर मनाया जाता है जश्न, कहीं पीते हैं वाइन तो कहीं की जाती है पूजा

मासिक धर्म यानी पीरियड्स (Periods) को लेकर दुनिया भर में कई सारी मान्यताएं है. कई लोग ऐसे हैं जो इसे लेकर गलत धारणा रखते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 27, 2021, 01:55 PM IST

हालांकि धीरे-धीरे लोगों की समझ बदल रही है लेकिन अभी पीरियड्स को लेकर देश के कई हिस्सों में छुआछूत के किस्से सामने आते ही रहते हैं. अब पीरियड्स को लेकर मेट्रो सिटीज और पढ़े-लिखे लोगों के बीच खुलकर बात की जाने लगी है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लड़कियों के पहले पीरियड्स आने पर जश्न मनाया जाता है.
 

1.दुल्हन की तरह सजाई जाती हैं महिलाएं

दुल्हन की तरह सजाई जाती हैं महिलाएं
1/6

सबसे पहले बात करते हैं कर्नाटक की. यहां एक प्रथा के मुताबिक, पहली बार किसी लड़की की माहवारी शुरू होने पर उसे दुल्हन की तरह तैयार किया जाता है. इतना ही नहीं, आसपास की महिलाएं उस लड़की की आरती भी उतारती हैं. दक्षिण के राज्य आंध्र प्रदेश और केरल में भी ऐसी प्रथा है. इस अवसर पर लड़की के अभिभावक रिश्तेदारों और दोस्तों को दावत देते हैं. 
 



2.नींबू या फिर लोहा रखती हैं साथ

नींबू या फिर लोहा रखती हैं साथ
2/6

दक्षिण भारत में प्रचलित एक अन्य प्रथा के अनुसार, जब पहली बार कोई लड़की उम्र के इस पड़ाव पर होती है तो वह अपने साथ नींबू या फिर लोहा रखती है ताकि बुरी ताकतें उनके करीब न आ पाएं.  



3.आइसलैंड में काटते हैं केक

आइसलैंड में काटते हैं केक
3/6

आइसलैंड में पहले पीरियड्स को केक काटकर सेलिब्रेट किया जाता है. केक का रंग लाल और सफेद होता है. इसे लड़की की मां बनाती है. यहां के लोग पहले पीरियड्स को जश्न की तरह मनाते हैं.



4.रेड वाइन पीती हैं लड़कियां

रेड वाइन पीती हैं लड़कियां
4/6

क्रोएशिया में भी पहले पीरियड्स आने पर जश्न मनाया जाता है. यहां की एक प्रथा के अनुसार, लड़की की माहवारी शुरू होने पर उसे रेड वाइन (Red Wine) पिलाई जाती है. इसके साथ ही बाकि लोग भी वाइन पीकर खुशियां मनाते हैं. 



5.जापान में बनाई जाती है खास डिश

जापान में बनाई जाती है खास डिश
5/6

जापान में एक खास डिश के साथ पहले पीरियड्स को सेलिब्रेट किया जाता है. लड़की को पहली बार पीरियड्स आने पर लड़की की मां 'sekihan' नाम की डिश बनाती है जिसमें चावल और बीन्स होते हैं. इस डिश को पूरा परिवार खाता है और लड़की के पहले पीरियड्स का जश्न मनाता है.

 



6.दक्षिण अफ्रीका में दिए जाते हैं गिफ्ट्स

दक्षिण अफ्रीका में दिए जाते हैं गिफ्ट्स
6/6

दक्षिण अफ्रीका में लड़की के पहले पीरियड्स पर शानदार जश्न मनाया जाता है. इस दिन उसे ढेर सारे गिफ्ट्स दिए जाते हैं.



LIVE COVERAGE