trendingPhotosDetailhindi4002692

Welcome 2022: इस साल मिलेंगे 10 लंबे weekend,जानें किस दिन है कौन सा त्योहार

जानें साल 2022 में छुट्टियों का पूरा बहीखाता. कौन सा त्योहार किस दिन है और कौन सा वीकेंड होगा सबसे लंबा.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 21, 2021, 11:04 AM IST

नया साल दस्तक देने वाला है. इसी के साथ नई योजनाएं और नई उम्मीदें भी पंख पसार रही हैं. इन योजनाओं और उम्मीदों को पूरा करने के लिए आपको चाहिए होगी थोड़ी सी फुरसत. चलिए देखते हैं आने वाला साल फुर्सत के कितने और कौन से पल लेकर आ रहा है. किस महीने में हैं सबसे ज्यादा छुट्टियां और कौन-सा महीना लेकर आएगा लंबे वीकेंड की सौगात. 

1.जनवरी

जनवरी
1/10

इस साल की शुरुआत ही वीकेंड के साथ हो रही है. 1 तारीख को शनिवार है और फिर रविवार. ऐसे में साल की शुरुआत आप सेलिब्रेशन या ट्रिप प्लानिंग के साथ कर सकते हैं. इसके बाद 14 जनवरी को शुक्रवार के दिन मकर संक्रांति की छुट्टी है. इसके बाद शनि-रवि को मिलाकर साल का पहला लंबा वीकेंड आपको मिल सकता है. इसके बाद 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस बुधवार के दिन है. अब अगर आप 27-28 जनवरी की लीव प्लान कर लें तो एक अच्छा-खास वीकेंड बन जाएगा. 



2.फरवरी

फरवरी
2/10

5 फरवरी को शनिवार के दिन वसंत पंचमी आ रही है. इस वीकेंड के साथ अगर आप शुक्रवार या सोमवार भी मिला लें तो कुछ जरूरी काम या यात्राएं पूरी हो सकती हैं.
 



3.मार्च

मार्च
3/10

मार्च की पहली ही तारीख को शिवरात्रि की छुट्टी होगी. शिवरात्रि मंगलवार के दिन है. ऐसे में अगर आप सिर्फ सोमवार की छुट्टी मैनेज कर लें तो आप एक लंबा वीकेंड इंज्वॉय कर सकते हैं 26 फरवरी से एक मार्च तक. इसके बाद 18 मार्च को शुक्रवार के दिन है होली. इसी के साथ आपको होली सेलिब्रेशन के लिए भी लंबा वीकेंड मिल जाएगा. चाहें तो होली को किसी खास जगह जाकर भी सेलिब्रेट किया जा सकता है. 



4.अप्रैल

अप्रैल
4/10

अप्रैल में राम नवमी की छुट्टी संडे के दिन आने से आपकी एक छुट्टी बेशक कम हो जाएगी, मगर इसके आगे एक लंबा वीकेंड आपका इंतजार कर रहा है. 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती की छुट्टी होगी और इस दिन है गुरुवार. इसके बाद है गुड फ्राइडे की छुट्टी और फिर वीकेंड.  ऐसे में आप 14 अप्रैल से लेकर 17 अप्रैल तक की छुट्टी प्लान कर सकते हैं. 
 



5.मई

मई
5/10

2-3 मई को ईद की छुट्टी सोम-मंगल के दिन पड़ रही है. ऐसे में आप अपने वीकेंड को इसके साथ मिलाकर 30 अप्रैल से 3 मई तक का चार दिन का लंबा वीकेंड प्लान कर सकते हैं. 
 



6.जून-जुलाई

जून-जुलाई
6/10

ये महीना तो गर्मी की छुट्टियों के नाम रहता है. किसी भी वीकेंड के साथ एक या दो दिन की छुट्टी लेकर आप घूमने की योजना बना सकते हैं. जुलाई में सबसे पहला वीकेंड आपको मिलेगा 11 जुलाई के साथ. 11 जुलाई को सोमवार है और बकरीद की छुट्टी होगी. इसके साथ आप वीकेंड को मिलकर कहीं घूमने जा सकते हैं. 
 



7.अगस्त-सितंबर

अगस्त-सितंबर
7/10

अगस्त का लंबा वीकेंड आपको स्वतंत्रता दिवस के साथ मिलेगा. 15 अगस्त को सोमवार है. इसमें शनिवार-रविवार मिलाकर आप लंबा वीकेंड प्लान कर सकते हैं. इसके अलावा 19 अगस्त को जन्माष्टमी और 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी की छुट्टी के साथ भी आप वीकेंड प्लान कर सकते हैं. सितंबर महीने में ऐसी कोई छुट्टी नहीं है जिसके साथ लंबा वीकेंड प्लान किया जा सके. 



8.अक्टूबर

अक्टूबर
8/10

2 अक्टूबर को गांधी जयंती है, जो संडे के दिन ही पड़ रही है. इसके बाद  5 अक्टूबर को बुधवार के दिन दशहरा है. इसमें अगर आप सोम-मंगल की लीव ले लें तो ये काफी लंबा फेस्टिव वीकेंड बन सकता है. फिर 24 अक्टूबर को सोमवार के दिन दिवाली है. 
 



9.नवंबर

नवंबर
9/10

8 नवंबर को मंगलवार के दिन गुरु नानक जयंती है. बस आप सोमवार की लीव ले लीजिए और एक लंबा वीकेंड इस महीने में तैयार है आपकी योजनाओं को पूरा करने की फुरसत लेकर. 
 



10.दिसंबर

दिसंबर
10/10

दिसंबर का महीना आते ही वैसे ही सेलिब्रेशन शुरू हो जाता है. ऐसे में इस महीने आप किसी भी वीकेंड को स्ट्रेच कर इस साल अधूरे रह गए काम और यात्राओं को पूरा कर सकते हैं. 



LIVE COVERAGE