Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2021 में सबसे पॉवरफुल बना यह विवादित ऐप, लिस्ट में और कौन है जानिए यहां

टेक्नोलॉजी (Technology) के इस दौर में एक से बढ़ कर एक ऐप (application) मार्केट में आ रहे हैं.

2021 में सबसे पॉवरफुल बना यह विवादित ऐप, लिस्ट में और कौन है जानिए यहां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टेक्नोलॉजी (Technology) के इस दौर में एक से बढ़ कर एक ऐप (application) मार्केट में आ रहे हैं. इन ऐप्स का इस्तेमाल लोग धड़ल्ले से कर रहे हैं. वहीं कोरोना महामारी आने के बाद लोग स्मार्टफोन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने लगे. अब जिसके जरिये लोग घर बैठे ही डिजिटल कंटेंट कंज्यूम कर रहे हैं. इसी को लेकर कंसल्टिंग कंपनी एपटोपिया ने एक एनुअल रैंकिंग पब्लिश की है, जिसमें साल 2021 में कौन से ऐप सबसे लोकप्रिय रहे, उसकी जानकारी दी गई है.

2021 के ग्लोबली लोकप्रिय ऐप्स

कंसल्टिंग कंपनी एपटोपिया के मुताबिक बाकि सभी देशों और अमेरिका के रेटिंग में बहुत ही मामूली अंतर रहा है. कंपनी ने एंड्राइड (Android) और आईवोएस (iOS) के लिए सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स की एक लिस्ट तैयार की है. इनमें सबसे पहले रैंक पर टिकटॉक (tiktok), दूसरे पर इन्स्टाग्रैम (instagram), तीसरे पर फेसबुक (facebook), चौथे नंबर पर वाट्सऐप (whatsapp), पांचवे पर टेलीग्राम (telegram), स्नैपचैट (snapchat), ज़ूम (zoom), मैसेंजर (messenger), कैपकट (capcut) और दसवें नंबर पर स्पोटीफाई (spotify) रहे. बता दें कि स्नैपचैट और स्पोटिफाई जैसे ऐप पहले से ही पारंपरिक लीडर बन गए हैं. हालांकि गौर करने वाली बात है कि दस में से चार पर  मेटा की ऐप्स का कब्जा है. इस कंपनी में न्यूकमर कैपकट (CapCut) है जो एक वीडियो एडिटिंग प्रोग्राम था. यह सॉफ्टवेयर कंपनी बाइटडांस (ByteDance) का है, जो कि टिकटॉक (TikTok) का भी मालिक है. यह टूल खास तौर पर इस एप्लिकेशन के लिए ऑप्टिमाइज्ड है.

अमेरिका में ऐप्स की रैंकिंग

अमेरिकी लिस्ट में स्पोटिफाई और टेलीग्राम जैसे ऐप्स जगह बनाने में नाकाम रहे. लेकिन यूट्यूब (youtube), एचबीओ मैक्स (HBO Max) और कैश (Cash) ऐप ने अपनी जगह बखूबी बनाई. फिर भी, टिकटॉक सर्विस ने यहां भी अपनी लीडिंग भूमिका बरकरार रखी है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement