Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bollywood, Hollywood, Tollywood...फिल्म इंडस्ट्री के नाम में क्यों होता है 'वुड' शब्द का इस्तेमाल, कैसे हुई थी इसकी शुरुआत?

फिल्म इंडस्ट्री के अंत में 'वुड' शब्द इस्तेमाल करने की शुरुआत अमेरिका में हुई थी.

Bollywood, Hollywood, Tollywood...फिल्म इंडस्ट्री के नाम में क्यों होता है 'वुड' शब्द का इस्तेमाल, कैसे हुई थी इसकी शुरुआत?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत समेत अनेक देशों में हर साल अलग-अलग भाषाओं में 5 लाख के करीब फिल्में बनाई जाती हैं. फिल्म इंडस्ट्री दुनिया के सबसे बड़े कारोबार में से एक है और इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलता है. किसी भी फिल्म को बनाने के लिए हर देश का अलग तरीका और भाषा होती है. हालांकि भारत हो या अमेरिका अलग-अलग भाषाओं वाली फिल्म इंडस्ट्री में एक चीज बेहद कॉमन है, वो है इंडस्ट्री के नाम से जुड़ने वाला शब्द 'वुड'. बॉलीवुड (Bollywood), हॉलीवुड से लेकर कन्नड़ सिनेमा के सैंडलवुड, तेलुगू सिनेमा के टॉलीवुड और तमिल सिनेमा के कॉलीवुड (Kollywood) नाम के पीछे भी 'वुड' शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

इससे पहले जान लेते हैं कि सबसे पहले इसकी शुरुआत कहां से हुई?
फिल्म इंडस्ट्री के अंत में 'वुड' शब्द इस्तेमाल करने की शुरुआत अमेरिका में हुई थी. सबसे पहले एच.जे. व्हिटली (H.J. Whitley) ने इसका प्रयोग किया था. व्हिटली को हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का पिता भी कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें- Anti Aging Treatment: वैज्ञानिकों ने बूढ़े चूहे को बना डाला जवान, जानिए क्या है अनोखा तरीका

कैसे पड़ा 'हॉलीवुड' नाम?
दरअसल, हॉलीवुड, अमेरिका के लॉस एंजेलिस शहर में स्थित एक जिला है. इसी के नाम पर एच.जे. व्हिटली ने अमेरिकन फिल्म इंडस्ट्री का नाम 'हॉलीवुड' रखा था. सन 1910 में इसे लॉस एंजिल्स शहर में मिला दिया गया. समय के साथ लॉस एंजिल्स प्रमुख फिल्म उद्योग के रूप में उभरा और हॉलीवुड (Hollywood) का नाम दुनियाभर में फेमस हो गया.

भारत में कैसे पहुंचा 'वुड'?
उस समय तक भारत में फिल्म उद्योग को 'हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री' के नाम से ही जाना जाता था. कहा जाता है कि इसे 'बॉलीवुड' कहलाने का श्रेय बंगाल के सिनेमा को दिया जाना चाहिए. दरअसल, सन 1930 में कलकत्ता की बंगाली फिल्म इंडस्ट्री 'टॉलीगंज' नाम के एक क्षेत्र में हुआ करती थी. इसी के बारे में लिखते हुए पहली बार जूनियर स्टेट्समैन नाम की मैगजीन ने 'टॉलीवुड' शब्द का प्रयोग किया था. हालांकि अब इसका इस्तेमाल तेलुगू सिनेमा के लिए किया जाता है.

ये भी पढ़ें- Miracle! यहां दिन में तीन बार बढ़ती है माता की उम्र, सुबह अलग और शाम को अलग रूप के होते हैं दर्शन

वहीं उस दौर में मुंबई को 'बॉम्बे' कहा जाता था. बॉम्बे (मुंबई) सिनेमा का गढ़ होने की वजह से हॉलीवुड में से 'एच' को हटा कर 'बी' लगाया गया और 70 के दशक तक दुनियाभर में इसे 'बॉलीवुड' के नाम से जाना जाने लगा. इसी तरह  भारत की तमिल फिल्म इंडस्ट्री को 'कॉलीवुड', तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री को 'टॉलीवुड' और कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री को 'सेंडलवुड' के नाम मिला.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement