Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBSE Board में अपने नंबरों से खुश नहीं हैं? अब आपके पास हैं ये विकल्प

अगर आप CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के आए अपने नतीजों से खुश नहीं है तो जानें आपके पास अभी क्या विकल्प मौजूद हैं...

Latest News
CBSE Board में अपने नंबरों से खुश नहीं हैं? अब आपके पास हैं ये विकल्प

CBSE Supplementary Exams 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सप्लीमेंट्री एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है. सीबीएसई के 10वीं और 12वीं बोर्ड के सप्लीमेंट्री एग्जाम 15 जुलाई से होंगे. दसवीं के करीब 1,32,000 और 12वीं के 122,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री कैटेगरी में रखा गया है. सीबीएसई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज के मुताबिक 12वीं के स्टूडेंट्स एक सब्जेक्ट और 10वीं के स्टूडेंट्स 2 सब्जेक्ट्स के सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अब अपनी Answer Sheet ऑनलाइन चेक कर पाएंगे CBSE स्टूडेंट्स, जानें तरीका

स्टूडेंट्स के लिए सप्लीमेंट्री एग्जाम की यह सुविधा 3 कैटेगरी में उपलब्ध होगी. पहली कैटेगरी में 12वीं और 10वीं बोर्ड के वे स्टूडेंट्स आएंगे जो क्रमश: 1 और 2 विषयों में पास नहीं हो पाए. दूसरी कैटेगरी में वे स्टूडेंट्स आएंगे जिन्हें  6वां और 7वां सब्जेक्ट हटाकर पास घोषित किया गया है. तीसरी कैटेगरी में वे स्टूडेंट्स आएंगे जो पास घोषित हो चुके हैं लेकिन एक या 2 विषयों में अपनी परफॉर्मेंस सुधारना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें- अगले साल से दो बार होंगे CBSE Board के एग्जाम? जानें सरकार का प्लान

अगर आप अपने नंबरों से खुश नहीं है तो सप्लीमेंट्री एग्जाम के अलावा आप रि-चेकिंग के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. इसमें आपकी कॉपी दूसरे एग्जामिनर से चेक करवाई जाएगी. स्टूडेंट्स के लिए यह सुविधा 17 मई से 21 मई तक ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी. बता दें इस साल सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 93.60 फीसदी और 12वीं की परीक्षा में 87.98 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. 

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement