Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBSE Class 12th Board Exam: 12वीं के बोर्ड परीक्षा के दौरान बरतें ये सावधानी, जानिए ChatGPT पर क्यों लगी है रोक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्रों को परीक्षा केंद्र पर अपने स्कूल यूनिफॉर्म में रिपोर्ट करना होगा.

CBSE Class 12th Board Exam: 12वीं के बोर्ड परीक्षा के दौरान बरतें ये सावधानी, जानिए ChatGPT पर क्यों लगी है रोक

CBSE Board exam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए 15 फरवरी, 2023 को बोर्ड परीक्षा 2023 शुरुआत की थी. कक्षा 12 की डेटशीट के अनुसार, सीबीएसई आज यानी 24 फरवरी, 2023 को अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित करेगा. 12वीं कक्षा के छात्र कई दिनों से अंग्रेजी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आज का दिन बोर्ड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने का है. 

ऐसे में जो भी क्षात्र 12वीं की परीक्षा में बैठने जा रहे हैं उनके लिए कुछ नियम भी बनाए गए हैं जिसके अनुसार वो परीक्षा हॉल में कुछ ही चीजें ले सकता सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति है. 

इन चीजों को परीक्षा हॉल में ले जा सकते हैं छात्र

12वीं के छात्र परीक्षा हॉल में 12वीं का CBSE एडमिट कार्ड, स्कूल आइडेंटिटी कार्ड और पेन, पेंसिल, इरेजर और रूलर आदि के लिए एक क्लियर केस लेकर जा सकते हैं. वहीं जीपीएस के साथ मोबाइल फोन, कम्यूनिकेशन डिवाइस, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, या वर्जित वस्तुओं को परीक्षा केंद्र पर ले जाने की सख्त मनाही है.

सीबीएसई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्रों को परीक्षा केंद्र पर अपने स्कूल यूनिफॉर्म में रिपोर्ट करना होगा. परीक्षार्थियों की मदद के लिए सीबीएसई ने उन्हें प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया है.

CBSE ने इस ChatGPT पर लगाई रोक

आपको बता दें कि CBSE ने  10वीं और 12वीं की बोर्ड परिक्षाओं में मोबाइल और Artificial intelligence आधारित चैटबॉट Chat GPT के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है. ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि स्टूडेंट्स अपना होमवर्क और प्रोजेक्ट्स करवाने के लिए इस AI टूल का इस्तेमाल कर रहे हें जो कठिन से कठिन सवालों को चंद  सेकेंड्स में हल कर देता है. लेकिन इससे स्टूडेंट्स के क्रिटिकल थिंकिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स बिल्ड नहीं होती जो भविष्य के लिहाज से students के लिए बहुत जरूरी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement