Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CUET UG Registration: आज से शुरू हो सकता है सीयूईटी यूजी 2024 का रजिस्ट्रेशन, जानें डिटेल

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी 2024 में रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्रों को परीक्षा की तैयारी एनटीए अभ्यास एप पर नि:शुल्क कराई जाएगी. आइए जानते हैं कि सीयूईटी यूजी 2024 की तैयारी कैसे कर सकते हैं.

Latest News
CUET UG Registration: आज से शुरू हो सकता है सीयूईटी यूजी 2024 का रजिस्ट्रेशन, जानें डिटेल

CUET UG 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 (CUET UG 2024) के लिए 26 फरवरी 2024 शाम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर सकता है. आप ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर सीयूईटी रजिस्ट्रेशन 2024 कर सकेंगे. हालांकि रजिस्ट्रेशन डेट अभी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से नहीं घोषित किया गया है. इसके साथ यह भी कहा जा रहा है कि इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सीयूईटी 2024 यूजी में कुछ बड़े बदलाव करने वाली है.

NTA सीयूईटी 2024 यूजी रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस सोमवार, 26 फरवरी से शुरू कर सकता है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल के कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हों, वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद फॉर्म भर सकते हैं. सीयूईटी यूजी के संबंध में आपको हर जानकारी cuet.samarth.ac.in. पर मिलेगी. ऐसे में इस वेबसाइट पर आपको नजर बनाकर रखना होगा. 


ये भी पढ़ें: Chhattisgarh में कॉन्स्टेबल के 5967 पदों पर वैकेंसी, कब तक कर पाएंगे अप्लाई   



इन दस्तावेजों को रखें तैयार 

सीयूईटी 2024 यूजी रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ दस्तावेजों को तैयार करके रखना होगा, जिसे आपको रजिस्ट्रेशन करते समय मदद मिलेगी.  कैंडिडेट्स 10वीं, 12वीं की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, फोटो, सिग्नेचर से लेकर सभी जरूरी दस्तावेज तैयार रखें. आपको सीयूईटी यूजी फॉर्म फीस भी ऑनलाइन ही भरनी होगी इसलिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई भी तैयार रखें. एनटीए रिजल्ट एग्जाम के तीन सप्ताह के बाद जारी करेगा. 

कब होगी सीयूईटी 2024 का एग्जाम 

सीयूईटी यूजी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन अभी शुरू नहीं हुए हैं लेकिन परीक्षा की तारीख काफी पहले आ गई थी. इसके मुताबिक परीक्षा का आयोजन 15 से 31 मई 2024 के बीच किया जाएगा. इस बार की परीक्षा में कई तरह के बदलाव किए गए हैं. उनमें से एक बड़ा बदलाव ये है कि इस बार परीक्षा का आयोजन इस प्रकार किया जाएगा कि मार्क्स के नॉर्मलाइजेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ  इस साल स्टूडेंट्स को सीयूईटी सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन चुनने के लिए 6 विकल्प दिए जा सकते हैं.  जिसनें 4 डोमेन पेपर, 1 भाषा पेपर, 1 सामान्य टेस्ट पेपर या, 3 डोमेन पेपर, 2 भाषा पेपर और 1 सामान्य टेस्ट पेपर होगा. पहले ये संख्या 10 हुआ करती थी. 


ये भी पढ़ें: DRDO Recruitment 2024: DRDO में अप्रेंटिस पदों के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई   


कैसे करें एग्जाम की तैयारी 

श्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि अगर लोकसभा चुनावों की तारीख बीच में आती है तो डेटशीट में बदलाव भी किया जा सकता है. परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके लिए देश के कोने-कोने में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. इसके साथ उन्होंने कहा कि  जिन दूरदराज व ग्रामीण इलाकों में कंप्यूटर सुविधा नहीं है, वहां पेन-पेपर आधार पर केंद्रों में परीक्षा आयोजित होगी. सीयूईटी यूजी 2024 में पंजीकरण करने वाले छात्रों को परीक्षा की तैयारी एनटीए अभ्यास एप पर नि:शुल्क कराई जाएगी. इसमें मॉकटेस्ट के माध्यम से छात्रों की तैयारी की समीक्षा होगी, इससे उन्हें उत्तर लिखने का तरीका भी पता चलेगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement