Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देश के बेस्ट कॉलेज Hindu College में कैसे मिलता है एडमिशन? जानें कॉलेज का इतिहास

अगर आप देश के टॉप कॉलेज हिंदू कॉलेज से पढ़ाई करना चाहते हैं तो जानें कैसा रहा है इस कॉलेज का इतिहास और कैसे पाएं यहां एडमिशन

Latest News
देश के बेस्ट कॉलेज Hindu College में कैसे मिलता है एडमिशन? जानें कॉलेज का इतिहास

Hindu College

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

दिल्ली यूनिवर्सिटी का हिंदू कॉलेज देश का बेस्ट कॉलेज है. NIRF 2024 की कॉलेज रैंकिंग में यह 74.47 स्कोर के साथ टॉप पर है. इस रैंकिंग में कॉलेज को गवर्नेंस और आउटरीज के मानकों में 95.21 अंक, परसेप्शन में 95.21 अंक मिले हैं. इसके अलावा टीचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्स और आउटरीच और इन्क्लूसिविटी में भी इस कॉलेज का प्रदर्शन बढ़िया रहा है. 

यह भी पढ़ें- Hindu College है देश का बेस्ट कॉलेज, NIRF Ranking में टॉप 10 में है कौन-कौन?

कैसा रहा है हिंदू कॉलेज का इतिहास
डीयू का हिंदू कॉलेज भारत के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ा रह चुका है. साल 1899 में स्थापित यह कॉलेज राष्ट्रवादी शिक्षा के गढ़ के रूप में उभरा और इसने नेताओं की एक पीढ़ी को जन्म दिया. इस कॉलेज की अनूठी विशेषता यहां का छात्र संसद भी है जिसकी स्थापना साल 1935 में हुई थी. इस छात्र संसद ने भविष्य के नेताओं को आकार देने के लिए एक मंच के तौर पर काम किया.

देश के महान नेताओं महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस जैसे दिग्गजों ने इस कॉलेज के छात्रों से स्वतंत्रता आंदोदन में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया था. शुरुआत में हिंदू कॉलेज पंजाब यूनिवर्सिटी से संबद्ध था लेकिन साल 1922 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के गठन के बाद यह कॉलेज डीयू का आधारशिला संस्थान बन गया.

यह भी पढ़ें- कितना भी कर लो ट्रोल! JNU है देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी, ये आंकड़े हैं गवाह

हिंदू कॉलेज में कौन-कौन से कोर्स करवाए जाते हैं
हिंदू कॉलेज अपने ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन कोर्स की विविधता के लिए प्रसिद्ध है. इस संस्थान ने आर्ट्स और सामाजिक विज्ञान के फील्ड में अपनी खास पहचान बनाई है. देशभर से स्टूडेंट्स यहां अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति शास्त्र जैसे विषयों में ग्रेजुएट होने आते हैं. इस कॉलेज में कॉमर्स के कोर्स जैसे बीकॉम ऑनर्स की पढ़ाई की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी कम नहीं है. 

विज्ञान की ओर झुकाव रखने वाले स्टूडेंट्स को हिंदू कॉलेज फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और कंप्यूटर साइंस में अंडरग्रेजुएट ऑनर्स प्रोग्राम्स ऑफर करता है. यहां उन्हें आगे की पढ़ाई और रिसर्च के लिए मजबूत आधार मिलता है. हिंदू कॉलेज अपने पोस्टग्रेजुएट कोर्स में भी उत्कृष्ट है. यह कॉलेज ऐसे प्रोफेशनल तैयार करता है तो अपने-अपने फील्ड में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. यहां उन्हें एमकॉम, एम.एससी जैसे कोर्स ऑफर किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें- NIRF 2024 की यूनिवर्सिटी रैंकिंग में क्यों टॉप 5 में नहीं है दिल्ली यूनिवर्सिटी?

कैसे हिंदू कॉलेज में मिलता है एडमिशन
देश का बेस्ट कॉलेज होने की वजह से इस कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए काफी कॉम्पिटीशन है. सबसे पहले स्टूडेंट्स को सीयूईटी की परीक्षा पास करनी होती है. इसके बाद उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉमन सीट एलोकेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. फिर हिंदू कॉलेज सहित दूसरे कॉलेजों और पाठ्यक्रम के लिए अपनी प्राथमिकताएं भरनी होती हैं. यहां एडमिशन आपके सीयूईटी स्कोर, आपके चुने हुए कोर्स और सीटों की उपलब्धता के आधार पर मिलता है. 

एजुकेशन की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement