Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UPPCS की Mains परीक्षा से हट गया ऑप्शनल सब्जेक्ट, अब इन दो पेपर्स से ही हो जाएगा काम

यूपी सरकार ने UPPSC PCS की मेंस परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों अभ्यर्थियों को खुशखबरी देते हुए ऑप्शनल सब्जेक्ट की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है.

UPPCS की Mains परीक्षा से हट गया ऑप्शनल सब्जेक्ट, अब इन दो पेपर्स से ही हो जाएगा काम

UPPSC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः उत्तर प्रदेश सरकार ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) की मेंस परीक्षा से ऑप्शनल सब्जेक्ट की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया  है. इसकी जगह अब उत्तर प्रदेश से जुड़े सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को मेंस में शामिल किया जाएगा. 

इस प्रस्ताव को बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंजूरी दी गई है. इसके साथ ही कार्मिक विभाग के सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा मुख्य परीक्षा व परीक्षा योजना पाठ्यक्रम में संशोधन संबंधी प्रस्ताव को पास भी कर दिया गया है. इसके बाद से लंबे समय से स्केलिंग को लेकर चले आ रहे विवाद के खत्म होने की भी उम्मीद है.

स्केलिंग के चक्कर में हो जाती थी गड़बड़ी

जानकारी के लिए बता दें कि सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) की मेंस  परीक्षा में ऑप्शनल सब्जेक्ट अनिवार्य थे. ऐसे में अक्सर मेंस परीक्षा में साइंस विषय के अभ्यर्थियों को आर्ट्स विषय के अभ्यर्थियों से अधिक अंक मिल जाते थे और फिर स्केलिंग के नाम पर अंक को घटाया-बढ़ाया जाता था जिसके कारण किसी अभ्यर्थी को फायदा तो किसी को नुकसान झेलना पड़ता था.

स्केलिंग को लेकर लगातार हो रहे थे विवाद

पीसीएस-2018 में इसको लेकर काफी विवाद हुआ था और स्केलिंग के कारण उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों के सिलेक्ट होने की भी शिकायते आ रही थीं. इसलिए पीसीएस की मेंस परीक्षा से ऑप्शनल सब्जेक्ट को तेजी से हटाने की मांग की जा रही थी. इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने ऑप्शनल सब्जेक्ट को हटाए के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा था और अब इसे कैबिनेट की ओर से मंजूरी मिल गई है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement