Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UGC-NET एग्जाम की आई नई तारीख, NTA ने इन खास एग्जाम की भी बताई नई डेट

UGC-NET Exam 2024 New Dates: पेपर लीक विवाद में घिरी National Testing Agency ने यूजीसी-नेट परीक्षा 2024 के लिए नई तारीख घोषित कर दी हैं. साथ ही NCET 2024 Exam की भी तारीख बताई गई है.

Latest News
UGC-NET एग्जाम की आई नई तारीख, NTA ने इन खास एग्जाम की भी बताई नई डेट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

UGC-NET Exam 2024 New Dates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने पेपर लीक विवाद के बीच परीक्षाओं के आयोजन की अपनी तैयारी शुरू कर दी है. NTA ने तीन अहम एग्जाम की तारीख घोषित की है, जिनमें से UGC-NET June 2024 Exam आयोजन के अगले दिन ही पेपर लीक होने के शक में रद्द कर दिया गया था और अब उसके दोबारा आयोजन की तारीख जारी की गई है. अन्य तीन एग्जाम जिनकी तारीख बताई गई है, उनमें Joint CSIR UGC NET 2024 Exam, NCET 2024 Exam और AIAPGET 2024 Exam शामिल हैं.

21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच होगा UGC-NET 2024

NTA ने शुक्रवार रात को नए शेड्यूल का नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि UGC-NET 2024 Exam अब 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा. इस बार यह एग्जाम पेपर-पैन फॉर्मेट में नहीं बल्कि कंप्यूटर बेस्ड होगा यानी कैंडीडेट्स को एग्जाम सेंटर पर जाकर ऑनलाइन टेस्ट में शामिल होना पड़ेगा. Joint CSIR UGC NET 2024 Exam और National Common Entrance Test 2024 Exam भी इस बार ऑनलाइन ही आयोजित हो रहे हैं.

ये है NTA की तरफ से जारी शेड्यूल

  • UGC-NET June 2024 Exam अब 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित होगा.
  • Joint CSIR UGC NET 2024 Exam का आयोजन 25 से 27 जुलाई के बीच किया जाएगा.
  • NCET 2024 Exam इस बार 10 जुलाई को आयोजित किया जाएगा.
  • All India Ayush Post Graduate Entrance Test (AIAPGET) 2024 Exam अपने तय शेड्यूल पर 6 जुलाई को ही कराया जाएगा.
  • 4 वर्षीय इंटिग्रेटिड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम यानी ITEP में एडमिशन के लिए एग्जाम का आयोजन अब 10 जुलाई को होगा.
  • ITEP 2024 Exam पहले 12 जून को आयोजित होना था, लेकिन आयोजन से कुछ ही घंटे पहले ही रद्द कर दिया गया था. 

यहां ले सकते हैं ज्यादा जानकारी

NTA ने कैंडीडेट्स को सलाह दी है कि वे यदि NTA exam शेड्यूल के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट www.nta.ac.in पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा कैंडीडेट्स फोन नंबर 011-40759000 पर भी कॉल कर सकते हैं या संबंधित एग्जाम की ई-मेल आईडी (ncet@nta.ac.in, csirnet@nta.ac.in, ugcnet@nta.ac.in और aiapget@nta.ac.in) पर मेल के जरिये भी अपना सवाल पूछ सकते हैं. 

इसी महीने आयोजन के एक दिन बाद रद्द हुआ था UGC-NET

UGC-NET Exam का आयोजन इसी महीने 18 जून को किया गया था, जिसमें करीब 9 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. यह एग्जाम पूरे देश में आयोजित किया गया था. एक दिन बाद यानी 19 जून को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन-नेशनल एलिजबिल्टी टेस्ट (University Grants Commission-National Eligibility Test) यानी UGC-NET को रद्द करने की घोषणा की थी. कहा गया था कि गृह मंत्रालय की साइबर थ्रेट यूनिट NCTAU को एग्जाम में गड़बड़ी की संभावना वाले इनपुट मिले हैं. इस कारण परीक्षा में सर्वोच्च पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए एग्जाम रद्द किया जा रहा है. इस गड़बड़ी की जांच CBI को सौंपी गई है.

आपको बता दें कि UGC-NET और CSIR UGC NET एग्जाम का इंतजार देश में हर साल लाखों युवाओं को रहता है, जिन्हें इन एग्जाम में पास होने पर डिग्री कॉलेज में लेक्चर बनने का मौका मिलता है और साथ ही रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन करने की राह खुलती है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement