Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shabana Azmi: पर्दे पर लेस्बियन का रोल निभा चुकी हैं शबाना, लिप लॉक सीन पर मच गया था बवाल

Shabana Azmi हिंदी सिनेमा की मंझी हुई अदाकारा हैं और लगभग 48 सालों से बड़े पर्दे पर राज कर रही हैं. उन्हें पहली ही फिल्म में शानदार सफलता मिली थी.

Latest News
Shabana Azmi: पर्दे पर लेस्बियन का रोल निभा चुकी हैं शबाना, लिप लॉक सीन पर मच गया था बवाल

Shabana Azmi शबाना आजमी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा शबाना आजमी (Shabana Azmi) आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं. 18 सितंबर 1950 को हैदराबाद में जन्मी शबाना मशहूर शायर कैफी आजमी (Kaifi Azmi) और शौकत कैफी की बेटी हैं. शबाना आजमी का फिल्मी करियर काफी शानदार रहा है. उन्होंने कमर्शियल सिनेमा से हटकर फिल्में की और सभी रोल के लिए तारीफें भी बटोरीं. वैसे तो उन्होंने काफी फिल्मों में काम किया पर 26 साल पहले आई एक फिल्म आज भी चर्चा में रहती है. ये वो फिल्म है जो देश में आज तक बैन है. हालांकि इसे यूट्यूब पर देखा जे सकता है. उस फिल्म का नाम है फायर (Fire).

शबाना आजमी ने अपने शानदार अभिनय से फिल्मों की दुनिया में अलग ही छाप छोड़ी है. 1974 में आई फिल्म अंकुर से उन्होंने अपना डेब्यू किया. फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया और पहली ही फिल्म से उन्हें गजब की सफलता मिल गई. इस फिल्म के लिए शबाना को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था.

कहा जाता है कि शबाना ने मां से मिली विरासत को ही अपना करियर चुन लिया था. ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी मां शौकत आजमी इंडियन थिएटर आर्टिस्ट रही हैं. वहीं उनके पिता कैफी आजमी देश के एक मशहूर शायर और कवि थे. शबाना ने FTII पुणे से एक्टिंग का कोर्स किया था. शबाना आजमी ने अब तक के करियर में 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर लिया है. 

जब पर्दे पर लेस्बियन बनीं थीं शबाना

शबाना आजमी 1996 में दीपा मेहता की फिल्म फायर से काफी चर्चा में आ गई थीं. फिल्म में उनके साथ नंदिता दास, कुलभूषण खरबंदा और जावेद जाफरी भी लीड रोल में थे. इस फिल्म में नंदिता दास और शबाना आजमी के बीच समलैंगिक रिश्ते को दिखाया गया था. कहानी दो महिलाओं के अकेलेपन को लेकर थी पर ये फिल्म विवादों में घिर गई.

फायर में शबाना और नंदिता के बीच लिप लॉक सीन फिल्माया गया था जो काफी चर्चा में रहा. इस फिल्म को कई संगठनों के आक्रोश का सामना करना पड़ा था. फिल्म में दोनों देवरानी और जेठानी होती हैं और एक दूसरे के प्रति आकर्षित हो जाती हैं. दोनों एक दूसरे के साथ अपनी अलग और आजाद दुनिया बसाने की कोशिश करती हैं. इस फिल्म का काफी विरोध हुआ और ये देश में बैन हो गई पर यूट्यूब पर ये फिल्म मौजूद है.

नेशनल अवॉर्ड से लेकर पद्मश्री और पद्मभूषण से नवाजी गईं

शबाना आजमी को 5 बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा वो पद्मश्री और पद्मभूषण से भी नवाजी जा चुकी हैं. उन्हें 4 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला है.

ये भी पढ़ें: Javed Akhtar: पहली पत्नी को पत्ते खेलते हुए किया प्रपोज, दूसरी पत्नी Shabana Azmi को दिए गाड़ी भरकर फूल

जावेद अख्तर और शबाना की लव स्टोरी

शबाना आजमी की शादी बॉलीवुड के मशहूर लेखक और गीतकार जावेद अख्तर से हुई है. दोनों की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. जावेद अख्तर पहले से ही शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता भी थे जब दोनों के बीच में प्यार पनपने लगा था. हालांकि इस शादी के लिए शबाना के पिता एकदम तैयार नहीं थे. लेकिन शबाना ने अपने पिता से बगावत कर जावेद से शादी कर ली.

जावेद अख्तर ने भी शबाना से शादी करने के लिए अपनी 7 साल की शादी तोड़ दी और 1984 में एक्ट्रेस के साथ घर बसा लिया. इनके कोई बच्चे नहीं हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement