trendingPhotosDetailhindi4129367

आमिर खान, गोविंदा ने रिजेक्ट की थी Aishwarya Rai की ये हिट फिल्म, बजट से 4 गुना की कमाई, तोड़ डाले थे कई रिकॉर्ड

आज हम ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) की एक ऐसी फिल्म के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसने अपने बजट से 4 गुना बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया और साल की चौथी बड़ी हिट साबित हुई थी.

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस हैं. उन्होंने अपने करियर में कई जबरदस्त हिट फिल्में दी हैं. हालांकि उन्होंने एक ऐसी हिट फिल्म की थी, जिसे गोविंदा (Govinda) और एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) ने रिजेक्ट कर दिया था. लेकिन ऐश्वर्या राय की इस फिल्म ने भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी शानदार परफॉर्म किया था. दरअसल, हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि साल 1999 की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ताल (Taal) है.

1.Taal Starcast

Taal Starcast
1/6

ताल साल 1999 में रिलीज एक म्यूजिकल ड्रामा है, जिसका निर्देशन सुभाष घई ने किया था. इसके अलावा उन्होंने इसे सह-लेखन, और इसका निर्माण भी किया था. फिल्म में ऐश्वर्या राय के अलावा अक्षय खन्ना और अनिल कपूर अहम भूमिका में नजर आए थे. फिल्म में अमरीश पुरी और आलोक नाथ ने सपोर्टिंग किरदार निभाया था.



2.Aishwarya Rai not first choice for Taal

Aishwarya Rai not first choice for Taal
2/6

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए ऐश्वर्या राय पहली पसंद नहीं थी? जी हां. दरअसल, ऐश्वर्या राय से पहले यह फिल्म महिमा चौधरी को ऑफर हुई थी. जिसमें वह मानसी की भूमिका अदा करने वाली थी. लेकिन कुछ नियम तोड़ने के कारण सुभाष घई ने उन्हें फिल्म से हटा दिया था. एक्ट्रेस को मुक्ता आर्ट्स के साथ उनकी तीन फिल्मों के कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने तक किसी और फिल्म निर्माता के साथ काम करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन इस कॉन्ट्रैक्ट को तोड़ने पर उन्हें ताल से हाथ धोना पड़ा था. 



3.Aamir Khan, Govinda Rejected Film Taal

Aamir Khan, Govinda Rejected Film Taal
3/6

वहीं, दूसरी ओर फिल्म में विक्रांत कपूर की भूमिका के लिए गोविंदा पहली पसंद थे. हालांकि उन्होंने फिल्म को रिजेक्ट कर दिया था. उसके बाद फिल्म आमिर खान को ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने कुछ कारणों से इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया था. 



4.Taal's songs

Taal's songs
4/6

बात करें फिल्म के गानों को लेकर तो इसमें रमता जोगी, कहीं आग लगे, नहीं सामने तू, ताल से ताल मिला और भी बहुत से शानदार गाने इस फिल्म में देखने को मिले जो कि जबरदस्त हिट रहे. फिल्म का साउंडट्रैक एआर रहमान द्वारा तैयार किया गया था और गाने आनंद बक्शी द्वारा लिखे गए थे. साउंडट्रैक को जबरदस्त सफलता मिली थी और इसकी रिलीज के एक महीने के अंदर 1.85 मिलियन से ज्यादा इसकी कॉपी बिकी थीं. 



5.Taal Box Office Collection

Taal Box Office Collection
5/6

रिलीज होने के बाद फिल्म ने खूब तारीफें बटोरी थी. इसके साथ ही निर्देशन की भी तारीफ हुई थी. यह उस साल की ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. 11 करोड़ में बनी इस फिल्म ने दुनिया भर में 51 करोड़ का कलेक्शन किया था, जो कि इस बजट से 4 गुना ज्यादा है.



6.Taal Performe Great At US box office

Taal Performe Great At US box office
6/6

घरेलू बॉक्स ऑफिस पर सफलता के अलावा इसे अमेरिकी बॉक्स पर भी अच्छी कामयाबी मिली थी और एक बड़ी हिट साबित हुई थी. यह वैरायटी की बॉक्स ऑफिस लिस्ट में टॉप 20 में पहुंचने वाली पहली इंडियन फिल्म बनी थी. फिल्म ने हाल ही में 25 साल पूरे किए हैं. 



LIVE COVERAGE