trendingPhotosDetailhindi4059549

Tabu Birthday: करीब 10 साल तक शादीशुदा एक्टर को किया था डेट, इस वजह से आज तक नहीं की शादी

90 के दशक की सबसे सफल और दमदार एक्ट्रेस Tabu आज अपना 52वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं. इस मौके पर उनकी लाइफ के बारे में जानते हैं दिसचस्प बातें.

हिंदी सिनेमा में अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाली एक्ट्रेस तबू (Tabu) आज अपना 52वां बर्थडे मना रही हैं. फिल्म 'हम नौजवान' (Hum Naujawan) से तबू ने बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस के रूप में फिल्मी करियर की शुरुआत की. आज वो बॉलीवुड का एक बड़ा नाम बन गई हैं. आज भी वो लोगों के दिलों में राज करती हैं. तब्बू आज भी सिंगल हैं जिसके पीछे तब्बू ने कई बार अजय देवगन (Ajay Devgn) को इसका जिम्मेदार ठहराया है. आज इस खास दिन पर जानते हैं तब्बू और उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ खास बातें. 

1.Tabu acting debut

Tabu acting debut
1/10

तब्बू ने अपने करियर की शुरुआत में बतौर चाइल्ड एक्टर देवानंद की फिल्म हम नौजवान में काम किया था. उन्होंने बतौर एक्ट्रेस साल 1994 में फिल्म पहला-पहला प्यार में काम किया था. हालांकि, उन्हें पहचान इसी साल रिलीज हुई फिल्म विजयपथ से मिली थी.   



2.Tabu real name

Tabu real name
2/10

तब्बू का असली नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी (Tabassum Fatima Hashmi) है. देव आनंद (Dev Anand) ने तबस्सुम को तब्बू नाम दिया था. पहली ही फिल्म में तबस्सुम की एक्टिंग को देख देव आनंद ने समझ लिया था कि ये लड़की एक दिन कमाल की एक्ट्रेस बनेगी. उन्होंने इसी फिल्म के बाद तब्बसुम का नाम तब्बू रख दिया था.



3.Tabu relationship with Sanjay Kapoor

Tabu relationship with Sanjay Kapoor
3/10

तब्बू और संजय कपूर ने फिल्म 'प्रेम' में एक साथ में काम किया था. कहा जाता है कि इसी फिल्म के दौरान दोनों ने डेटिंग शुरू कर दी थी. हालांकि दोनों ने आपस में बात करना बंद कर दिया जिसका कारण आज तक किसी को नहीं पता.



4.Tabu and Akkineni Nagarjuna

Tabu and Akkineni Nagarjuna
4/10

 

नागार्जुन ने लक्ष्मी दग्गुबती और फिर अमला अक्कीनेनी से शादी की थी. कहा जाता है कि इस बीच वो तब्बू को भी डेट कर रहे थे. हालांकि इस बारे में दोनों ने कभी कुछ बयां नहीं किया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नागार्जुन से अपने रिश्तों को लेकर तब्बू काफी सीरियस थीं. कहा जाता है कि नागार्जुन और तब्बू दोनों ने करीब 15 साल तक डेट किया था. कुछ समय बाद तब्बू को समझ आ गया था कि उनके लिए नागार्जुन अपनी पत्नी को नहीं छोड़ेंगे. एक्ट्रेस रिलेशन में स्टेबिलिटी चाहती थीं जो कि इसमें नहीं था.



5.Tabu and Ajay Devgn friendship

Tabu and Ajay Devgn friendship
5/10

एक्ट्रेस तब्बू ने आज तक शादी नहीं की है और उनका कहना है कि इसका कारण कोई और नहीं बल्कि उनके को स्टार अजय देवगन हैं. एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया, 'जब मैं छोटी थी, तो मेरे चचेरे भाई समीर और अजय मेरी जासूसी करते थे, मेरे पीछे-पीछे आते थे और मुझसे बात करते हुए पकड़े गए किसी भी लड़के को पीटने की धमकी देते थे. वे बड़े गुंडे थे और अगर मैं आज सिंगल हूं तो ये अजय की वजह से है. मुझे उम्मीद है कि वो पछताएगा.'



6.Tabu 100 nicknames

Tabu 100 nicknames
6/10

तबू के मजेदार निकनेम में Tabs, Tubs, Tubby, Tobler, Toblerone जैसे कई नाम हैं. कहा जाता है तबू के 100 से ज्यादा निकनेम हैं. 



7.Tabu early life

Tabu early life
7/10

4 नवंबर 1971 में एक हैदराबादी मुस्लिम परिवार में जन्मीं तब्बू का असली नाम तबस्सुम फातिमा हाश्मी है.



8.Tabu and Sajid Nadiadwala

Tabu and Sajid Nadiadwala
8/10

तब्बू और साजिद नाडियाडवाला का अफेयर तब शुरू हुआ जब साजिद अपनी पत्नी, दिव्या भारती के जाने का गम झेल रहे थे. तब्बू साजिद को पत्नी के गम से उबारने में मदद कर रही थीं. धीरे-धीरे दोनों करीब होते गए. दोनों ने लंबे समय तक अपने रिश्तों को छुपाए रखा, बाद में सच्चाई सबके सामने आ गई. हालांकि ये रिश्ता भी कुछ ही दिनों तक चला.



9.Tabu awards

Tabu awards
9/10

तब्बू ने कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं. फिल्म 'माचिस' और 'चांदनी बार' जैसी फिल्मों के लिए तब्बू को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए 2 राष्ट्रिय फिल्म अवार्ड से नवाजा गया. साथ ही उन्हें 6 बार फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है.

तब्बू को 4 बेस्ट एक्ट्रेस का क्रिटिक्स अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है. फिल्म 'विरासत', 'हु तु तु', 'अस्तित्व' और 'चीनी कम' और फिल्म 'हैदर' के लिए ये अवॉर्ड दिए गए हैं. साथ ही इनमें एक फिल्मफेयर अवार्ड (साउथ फिल्म) और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस तेलगु फिल्म के लिए शामिल है.



10.Tabu romance with younger and elder actors

Tabu romance with younger and elder actors
10/10

अपने 35 साल लंबे करियर में तब्बू ने कभी खुद से 30 साल बड़े एक्टर संग रोमांस किया तो कभी 10 साल छोटे एक्टर की मां भी बन चुकी हैं. 2007 में अमिताभ बच्चन के साथ तब्बू की फिल्म 'चीनी कम' में तब्बू ने एक 34 साल की महिला का किरदार निभाया, जिसे 64 साल के बुजुर्ग (अमिताभ बच्चन) से प्यार हो जाता है. वहीं तब्बू ने ईशान खटटर के साथ फिल्म ‘अ स्वीटेबल बॉय’ में रोमांस किया था. 



LIVE COVERAGE