trendingPhotosDetailhindi4017488

क्या है Oscars जीतने वाली फिल्मों की कहानी, किस फिल्म ने जीते 6 ऑस्कर अवॉर्ड ?

Oscar 2022 की अनाउंसमेंट हो चुकी है और इसी के साथ गूगल पर उन फिल्मों की सर्च तेज है जिन्होंने इस मंच पर तारीफ पाई.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 28, 2022, 04:21 PM IST

आपको ऑस्कर की बेस्ट फिल्म्स की जानकारी देने के लिए हमने एक लिस्ट तैयार की है. इसमें आप ऑस्कर अवॉर्ड्स में सबसे ज्यादा पसंद की गई फिल्मों और उनकी कहानी के बारे में जान सकते हैं. 
 

1.बेस्ट फिल्म - CODA

बेस्ट फिल्म - CODA
1/8

यह फिल्म एक ऐसे परिवार की कहानी पर आधारित है जिसमें सभी बहरे होते हैं सिवाए रूबी रोस्सी के. उनका परिवार फिशिंग का काम करता है और वह इस बिजनेस को खड़ा करने में अपने परिवार की मदद करती हैं और हाई स्कूल के बाद यही बिजनेस जॉइन करने का सपना देखती हैं.



2.बेस्ट एक्ट्रेस: Jessica Chastain

बेस्ट एक्ट्रेस: Jessica Chastain
2/8

Jessica Chastain को बेस्ट एक्ट्रेस  ऑस्कर फिल्म The Eyes Of Tammy Faye के लिए मिला. यह फिल्म एक युवा लड़की Tamara Faye LaValley के एक धार्मिक समुदाय के बीच बड़े होने से शुरू होती है. टैमी नॉर्थ सेंट्रल बाइबल कॉलेज में पढ़ने के लिए मिनेपोलिस चली गईं. वहां उसकी मुलाकात जिम बार्कर से होती है. उसके उपदेशों को सुनते-सुनते वह उसके प्यार में पड़ जाती हैं और दोनों की शादी के बाद विवाद शुरू होता है.
 



3.बेस्ट एक्टर: Will Smith

बेस्ट एक्टर: Will Smith
3/8

विल स्मिथ को फिल्म King Richard के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला. यह फिल्म सेरेना विलियम्स और वीनस विलियम्स के पिता रिचर्ड विलियम्स के संघर्ष पर बनी है. किस तरह उन्होंने एक सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते हुए अपनी बच्चियों का भविष्य बनने के लिए दिनरात मेहनत की. 
 



4.बेस्ट डायरेक्टर: Jane Campion

बेस्ट डायरेक्टर: Jane Campion
4/8

जेन कैम्पियन को The Power Of The Dog के लिए ऑस्कर मिला. यह फिल्म 1967 में छपे थॉमस सैवेज के नॉवल पर आधारित है. इस नॉवल में लेखक की निजि जिंदगी के कुछ अनुभव थे जिन्हें पर्दे पर उतारा गया. मूल रूप से इसमें दिल छू लेने वाले कुछ ऐसे किस्से हैं जिनसे अनजाने में आप एक कनेक्शन बना लेते हैं.



5.बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: Ariana DeBose

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: Ariana DeBose
5/8

Ariana DeBose को West Side Story के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला. वेस्ट साइड स्टोरी एक 2021 की अमेरिकी म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा फिल्म है. इसे स्टीवन स्पिल्सबर्ग ने डायरेक्ट और को-प्रोड्यूस किया है. यह इसी नाम के 1957 के स्टेज म्यूजक का दूसरा फीचर-लेंथ रूपांतरण है. 
 



6.बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: Troy Kotsur

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: Troy Kotsur
6/8

Troy Kotsur को कोडा के लिए मिला है. यह फिल्म एक ऐसे परिवार की कहानी है जिसमें पेरेंट्स सुन नहीं सकते केवल बेटी रूबी ऐसी है जो सुन-बोल सकती है. फिल्म की कहानी रूबी के संघर्षों पर आधारित है जो अपने परिवार को मछली से जुड़े बिजनेस में मदद करती है.



7.बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म: Encanto

बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म: Encanto
7/8

Encanto फिल्म को बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. यह एक म्यूजिकल फैंटेसी कॉमेडी फिल्म है. इसे वॉल्ट डिज़नी एनिमेशन स्टूडियो ने प्रोड्यूस किया है. इस फिल्म में एक ऐसे परिवार की कहानी है जिसके सभी सदस्यों के पास स्पेशल पावर होती है लेकिन फिल्म की मेन लीड के पास कोई पावर नहीं होती. फिल्म में इसी को लेकर अलग-अलग घटनाएं दिखाई गई हैं. आखिर में दिखाया जाता है कि परिवार का हर सदस्य अपनी तरह से खास है.



8.Dune को मिले 6 अवॉर्ड

Dune को मिले 6 अवॉर्ड
8/8

Dune फिल्म को विजुअल इफेक्ट, बेस्ट ओरिजनल स्कोर, बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट साउंड, बेस्ट प्रोडक्श डिजाइन, सिनेमैटोग्राफी के लिए अवॉर्ड मिले. यह वॉर्नर ब्रदर्स की फिल्म का साइ-फाई अडैप्टेशन थी.
 



LIVE COVERAGE