Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस सीन में Shashi Kapoor से करवाई गई थी James Bond की नकल

बाहर से इंस्पिरेशन लेने, रीक्रिएट करने और नया कंटेंट तैयार करने के हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ढेरों उदाहरण हैं.

इस सीन में Shashi Kapoor से करवाई गई थी James Bond की नकल

Bollywood Actor Shashi Kapoor

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री और Hollywood का बहुत ही पुराना याराना है. इनके सीखने-सिखाने और एक दूसरे से इंस्पिरेशन लेने के किस्से आज के नहीं सालों पुराने हैं. जी हां आज से 52 साल पहले सुबोध मुखर्जी ने एक गाने के लिए James Bond से प्रेरणा ली थी.

गाना जेम्स बॉन्ड ने गाया नहीं था उन पर फिल्माया गया था. फिल्म थी साल 1962 में आई Dr.No. इसके एक सीन में फिल्म की एक्ट्रेस Ursula Andress यानी की हनी बीच पर एक गाना गुनगुना रही होती है. वहीं हीरो यानी कि जेम्स बॉन्ड (Sean Connery) झाड़ियों के पीछे छिपा होता है. हनी अपने आप में मस्त गुनगुना रही होती है, जेम्स को यह ट्यून और हनी इतनी पसंद आती है कि वह भी साथ गुनगुनाने लगता है. कुछ इसी तरह का सीन साल 1970 में आई फिल्म Abhinetri में देखने को मिला. 

एक ट्विस्ट के साथ परोसा गया Hit मसाला

अभिनेत्री के गाने 'गा..रे मेरे संग मेरे साजना' में यही फॉर्मुला अपनाया गया. सीन में Hema Malini अपने हीरो Shashi kapoor को गाना सिखाती दिख रही हैं. सीन थोड़ा मिलता-जुलता था. हेमा उन्हें सा..रे..गा...मा सिखा रही होती हैं. साथ-साथ गाते-गाते शशि भी सीखने लगते हैं फिर म्यूजिक बजता है और शुरू हो जाता है गाना.

पुराना है हॉलीवुड से सीखने का ट्रेंड

1969 में राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की 'अराधना' 1946 में आई 'टु ईच हिज़ ओन' का रीमेक थी. साल 1981 में आई अशोक कुमार, उत्पल दत्त और ए.के.हंगल की 'शौकीन' साल 1962 में आई 'बॉयज नाइट आउट' का रीमेक थी. अगर लिस्ट बनाने निकलें तो बात दूर तक जाएगी. गानों की बात करें तो महबूबा-महबूबा, कोई यहां आहा नाचे-नाचे, लैला मैं लैला, बाबूजी धीरे चलना जैसे हिट गाने भी बाहर से इंस्पिरेशन लेकर ही बनाए गए हैं. यह ट्रेंड आज भी जारी है अब बॉलीवुड केवल हॉलीवुड या दूसरी फिल्में ही नहीं साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री तक पैर पसार चुका है और वहां के हिट मसाले भी हिंदी में परोसे जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

1- Shahrukh Khan से पहले कौन था Mannat का मालिक, कौन रहता था यहां?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement