Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lata Mangeshkar: भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने दी मुखाग्नि, गोधूलि वेला में भारत रत्न पंचतत्व में हुईं लीन

भारत रत्न लता मंगेशकर पंचतत्व में लीन हो गई हैं. अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया गया और श्रद्धांजलि देने के लिए पीएम मोदी भी पहुंचे थे.

Latest News
Lata Mangeshkar: भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने दी मुखाग्नि, गोधूलि वेला में भारत रत्न पंचतत्व में हुईं लीन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: भारत रत्न लता मंगेशकर आज पंचतत्व में विलीन हो गई हैं. राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया. भाई ने मुखाग्नि देकर सुर सम्राज्ञी को इस लोक से विदा किया था. शिवाजी पार्क में पार्थिव शरीर को पीएम मोदी, शाहरुख खान, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे समेत कई जानी-मानी हस्तियों ने फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि भी दी थी. फिल्म, कला जगत, राजनीति और खेलों की दुनिया के दिग्गजों ने भी उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है. 

    सेना के जवानों ने भारत रत्न को दी सलामी, मातमी धुन बजाया गया. भाई को सेना के अधिकारियों ने तिरंगा सौंपा जिसके बाद पंडितों ने मुखाग्नि से पहले की प्रक्रिया शुरू की थी.

    राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, सचिन तेंदुलकर, शाहरुख खान ने पत्नी गौरी के साथ श्रद्धांजलि दी थी. फूल चढ़ाने के बाद शाहरुख ने इबादत भी की थी. उनके साथ मौजूद उनकी मैनेजर पूजा डडलानी ने हाथ जोड़कर प्रणाम किया था.

    पीएम नरेंद्र मोदी ने शिवाजी पार्क में सुर सम्राज्ञी के पार्थिव शरीर पर फूल चढ़ाकर किया नम. भाई और परिवार के सदस्यों को दी सांत्वना. 

    भारत रत्न को आखिरी विदाई देने के लिए पीएम मोदी पहुंचे मुंबई थे. आदित्य ठाकरे और देवेंद्र फड़णवीस रिसीव करने के लिए मौजूद थे.

    अंतिम संस्कार कराने वाले पंडित ने बताया कि मृत्युंजय जाप के बाद गीता के श्लोक पढ़े गए थे और मंत्रोच्चारण किया गया था. 

    सचिन तेंदुलकर पत्नी अंजलि के साथ शिवाजी पार्क पहुंचे थे. शाहरुख खान, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सांसद सुप्रिया सुले शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत, पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे समेत कई गणमान्य हस्तियां मौजूद रहीं. 

    अंतिम संस्कार के दौरान ठाकरे परिवार भी शिवाजी पार्क में मौजूद है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पत्नी रश्मि के साथ पहुंचे थे. राज ठाकरे ने भी आज घर जाकर अंतिम दर्शन किया था. शिवाजी पार्क में भी राज अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे थे.

    लता मंगेशकर को मुखाग्नि उनके भाई ने दी है. हृदयनाथ मंगेशकर पद्मश्री से सम्मानित संगीतकार और गायक हैं. राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया था.

    वैदिक विधान से अंतिम संस्कार किया गया था. 8 पंडितों ने अंतिम संस्कार से जुड़ी हर विधि कराई थी. सुरक्षा व्यवस्था के लिए शिवाजी पार्क में भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया था. पंडित सतीश गोड़के और प्रशांत फंसालकर 2 मुख्य पंडित थे. आधे घंटे तक चली अंतिम संस्कार की प्रक्रिया और फिर चिता को भतीजे ने मुखाग्नि दी थी.

    सुर सम्राज्ञी का पार्थिव शरीर फूलों से सजे ट्रक में रखा गया था. एक झलक पाने के लिए उमड़ी फैंस की भीड़. बैकग्राउंड में उनके गाए अमर गीत चल रहे थे. सड़कों पर जमा भीड़ ने नम आंखों से सुरों की मलिका को विदा किया था.

    शाम 6.30 बजे शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार के लिए तय समय था. प्रक्रियाएं हालांकि कुछ देर से ही शुरू हो पाई थीं.  पीएम मोदी भी अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे. अंतिम दर्शन के लिए मुंबई निकलने से पहले पीएम ने ट्वीट भी किया था. 

    ब्रीच कैंडी अस्पताल जाकर सचिन तेंदुलकर ने अंतिम दर्शन किया था. परिवार के साथ उनके घर भी प्रभु कुंज भी गए थे सचिन.

    लता मंगेशकर के घर प्रभु कुंज में अमिताभ बच्चन ने जाकर अंतिम दर्शन किए थे. घर से निकलते हुए बिग बी काफी भावुक नजर आ रहे थे. मीडिया से कोई बात नहीं की, नमस्कार कर अपने घर के लिए रवाना हो गए थे. उनके साथ बेटी श्वेता बच्चन भी थीं.

    फूलों से सजा ट्रक तैयार किया गया था. सुरक्षा के लिहाज से बड़े पैमाने पर इंतजाम किए गए थे. अंतिम दर्शन के लिए फिल्म और राजनीति जगत की हस्तियां उनके घर पहुंची थीं. 

    सुर सम्राज्ञी के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी थी भीड़:

    सुर सम्राज्ञी के अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

    लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए एकनाथ खडसे, उर्मिता मातोंडकर और सुशील कुमार श‍िंदे भी उनके घर पहुंचे थे. 

    जावेद अख्तर, पंकज उधास, अनुपम खेर समेत कई हस्तियों ने घर जाकर अंतिम दर्शन किया था.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement